मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दिव्यांगों के लिए प्रेरणा बनीं मोनिका, नौकरी के साथ कर रही पढ़ाई

चपरासी के पद पर पदस्थ मोनिका साहू नेत्रहीन हैं, लेकिन इसके बावजूद विद्यालय के काम बड़ी आसानी से कर लेती हैं. मोनिका का सपना है कि वो आईएएस बनना चाहती हैं.

By

Published : Aug 31, 2019, 3:04 PM IST

दिव्यांगों के लिए प्रेरणा बनीं मोनिका

रायसेन। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दीवानगंज में चपरासी के पद पर पदस्थ मोनिका साहू नेत्रहीन हैं, लेकिन इसके बावजूद विद्यालय के काम बड़ी आसानी से कर लेती हैं. मोनिका का सपना है कि वो आईएएस बनना चाहती हैं. जॉब के साथ उनकी पढ़ाई अभी जारी है और मोनिका बीए फाइनल की पढ़ाई कर रही हैं.

दिव्यांगों के लिए प्रेरणा बनीं मोनिका

मोनिका स्कूल के कामों के अलावा मोबाइल पर भी पढ़ाई इतनी आसानी से कर लेती हैं. जिन लोगों की आंखें होती हैं शायद वो भी ना कर पाएं. मोनिका साहू मोबाइल पर पेमेंट ट्रांसफर, व्हाट्सएप चैटिंग, टाइपिंग और कई अन्य काम कर लेती हैं जो एक अपने आप में ही अद्भुत है. विद्यालय की हर एक क्लास में इतनी आसानी से पहुंच जाती हैं मानो की उनको सब कुछ दिख रहा हो. मोनिका उन लोगों के लिए प्रेरणा बन रही हैं जो अपनी लाइफ में कुछ करना चाहते हैं.

स्कूल का स्टाफ उनके कार्य को लेकर उनकी सराहना करता है. वहीं मोनिका का कहना है कि मोबाइल में कुछ खास एप्लीकेशन ऑपरेट कर लेती हैं और स्कूल में काम और क्लास में जाना अपनी अंदाजे से कर पाती हैं. ये एक बहुत ही सराहनीय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details