मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खरपतवार नाशक ने किया सत्यानाश! बर्बाद हुई 18 एकड़ फसल

रायसेन के ग्रामीण इलाके में खरपतवार नाशक ने 18 एकड़ में खड़ी फसल को झुलसा दिया, किसान ने इसकी शिकायत कृषि विभाग में की है और मुआवजे की मांग की है.

By

Published : Aug 13, 2019, 9:09 PM IST

बर्बाद हुई फसल और किसान

रायसेन। जिले के गंभीरी गांव में सोयाबीन के खेत में खरपतवार नाशक दवा डालने के बाद 18 एकड़ की फसल झुलसकर सूख गई. किसान ने इसकी शिकायत कृषि अधिकारी से करते हुए मुआवजे की मांग की है.


किसान ने बताया कि 4 दिन पहले उसने सोयाबीन फसल में खरपतवार नाशक दवा का छिड़काव किया था, जिसके बाद दो दिन के अंदर ही फसल बुरी तरह से झुलसकर सूख रही है. कृषि विभाग की लापरवाही भी सामने आ रही है, अधिकारी किसानों को समय समय पर दी जाने वाली सलाह के प्रति गंभीर नहीं है खरपतवार नाशक दवाई बेचने वालों की कोई जांच नहीं की जाती है.

खरतवार नाशक से नष्ट हुई 18 एकड़ फसल

ये दवा किसान रायसेन के एक खरपतवार नाशक एग्रो दुकान से खरीदी थी. दुकानदार ने जिस मापदंड में दवा डालने की जानकारी दी थी, उसी हिसाब से दवा का घोल बनाकर खेत में डाला गया था. दवा डालने के बाद 18 एकड़ की फसल खराब हो गई. वहीं किसान का कहना है कि दवा विक्रेता से शिकायत की लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया, किसान ने कृषि अधिकारियों से शिकायत की है और मुआवजे की मांग की है.

जब इस मामले में कृषि अधिकारियों से बात करनी चाही तो वरिष्ठ अधिकारी मौजूद नहीं थे दफ्तर की कुर्सियां खाली पड़ी थीं. सहायक संचालक स्तर के अधिकारी ने कुछ भी कहने से साफ तौर पर मना कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details