मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पन्ना जिला अस्पताल को मिली ट्रू नॉट मशीन की सौगात, जल्द हो सकेगी कोरोना संक्रमण की जांच

By

Published : Jun 1, 2020, 6:23 PM IST

पन्ना जिला अस्पताल में ट्रू नॉट मशीन इंस्टॉल की गई है. कोरोना संदिग्धों की जांच अब जिले में ही हो सकेगी. साथ ही रिपोर्ट भी जल्दी आएगी. जिससे कोरोना मरीजों का इलाज भी सही समय पर शुरु हो पाएगा.

True NAAT machine installed in panna
पन्ना को मिली ट्रू नॉट मशीन की सौगात

पन्ना।जिले में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं, कोरोना की जांच सागर में होने के कारण मरीजों के रिपोर्ट आने में देरी हो रही थी. रिपोर्ट के लिए 4 से 5 दिन का इंतजार करना पड़ता था, जिसकी वजह से मरीजों के इलाज में देर हो रही थी. लेकिन अब जिला अस्पताल में ही ट्रू नॉट मशीन इंस्टॉल कर दी गई है. अब कोरोना जांच के लिए सैंपल सागर नहीं भेजने पड़ेंगे. पन्ना जिला अस्पताल में ही कोरोना संदिग्धों की जांच हो सकेंगी. रिपोर्ट भी जल्दी आएगी, जिससे मरीजों का इलाज सही समय शुरु हो पाएगा.

पन्ना को मिली ट्रू नॉट मशीन की सौगात

यह मशीन जिला चिकित्सालय के मलेरिया ऑफिस में इंस्टॉल की गई है. बाकी के प्रोसेस भी जल्द ही पूरे कर लिए जाएंगे, दो से तीन दिनों बाद पन्ना में ही कोरोना संदिग्धों की जांच संभव हो जाएगी. सीएमएचओ डॉ एलके तिवारी ने बताया कि, ट्रू नॉट मशीन चालू हो जाने से प्रतिदिन 50 से अधिक सैंपल टेस्ट किए जा सकेंगे. इसके लिए लैब में फिलहाल दो टेक्नीशियन रखे जाएंगे.

सीएमएचओ ने कहा कि, इस मशीन से 24 घंटे जांच होगी. जिससे से कोरोना मरीजों की पहचान करने में सुविधा होगी. साथ ही रिपोर्ट भी जल्दी मिल जाएगी, रिपोर्ट के लिए 3-4 दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. ऐसे में कोरोना संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिलेगी. बता दें कि, जिले में पिछले 3 दिनों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 4 से बढ़कर 19 हो गई है. जिसमें 3 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. वहीं 16 लोगों का उपचार जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details