मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कौड़ी के भाव मिलती है हीरा उगलने वाली जमीन, रंक को भी बना देती है राजा

पन्ना की हीरा उगलने वाली जमीन को 200 रुपये देकर पट्टे पर लिया जाता है, यहां खुदाई करने के दौरान यदि किसी को हीरा मिल जाता है वो रातों रात अमीर बन जाता है. यहां के मजदूरों का कहना है कि यहां की जमीन पवित्र है और लोगों को रंक से राजा बना देती है.

By

Published : Feb 20, 2019, 10:02 PM IST

खुदाई करता मजदूर

पन्ना। पन्ना में सिर्फ 200 रुपये की जमीन से लोग करोड़पति बन जाते हैं, यहां अपनी किस्मत आजमाकर रंक से राजा बन जाते हैं. कई लोगों की किस्मत तब बदल जाती है जब पट्टे पर ली गई जमीन की खुदाई में हीरा मिल जाता है. यहां खुदाई करके कई लोग मजदूर से करोड़पति बन चुके हैं.

पन्ना में हजारों लोग किराये पर जमीन लेकर हीरा खोजने का काम रोज करते हैं. दरअसल, यहां 200 रुपये देकर जमीन का पट्टा बनवाया जाता है, जिसके बाद जमीन ठेके पर लेकर हीरे की खोज की जाती है, हीरा मिलने पर उसे हीरा कार्यालय के जरिये नीलाम किया जाता है. नीलामी से मिली राशि से 11 फीसदी की रायल्टी और एक फीसदी इनकम टैक्स निकालकर बाकी पैसा जमीन किराये पर लेने वाले शख्स को दे दी जाती है.

यहां हीरा निकालने का काम करने वाले मजदूर का कहना है कि पन्ना को हीरे की नगरी के नाम से जानी जाती है, यहां लोग 200 रुपये का जमीन का पट्टा बनवाकर जमीन ठेके पर लेते हैं, इस जमीन की खुदाई करके चाल (ग्रेवाल) निकालते हैं. इसके बाद उसे साफ करके हीरे की तलाश करते हैं, हीरा मिलने पर खुदाई करने वाले की किस्मत ही खुल जाती है.

पन्ना में हीरा निकालने की प्रक्रिया
जानकार बताते है कि पहले भी कई मजदूर, किसान और हीरा व्यपारियों की किस्मत बदल चुकी है पन्ना की पवित्र भूमि अनमोल हीरा उगलती है और महज 200 रुपये में जमीन पट्टे पर लेकर लोग खुदाई करते हैं और अपनी किस्मत आजमाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details