मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

1 जुलाई से 30 सितंबर तक नहीं खुलेंगे पन्ना टाईगर रिजर्व के गेट

1 जुलाई से 30 सितंबर तक पन्ना टाइगर रिजर्व के दरवाजे बंद कर दिए गए है. पर्यटक सिर्फ पाण्डव फॉल का लुफ्त उठा सकते हैं.

By

Published : Jul 5, 2019, 8:52 PM IST

panna

पन्ना। बारिश का मौसम शुरू होते ही पन्ना टाइगर रिजर्व के दरवाजे बंद कर दिए गए है. अब यहां आने वाले पर्यटकों को टाइगरों की अठकेलिया देखने को नहीं मिलेंगी. लेकिन पन्ना टाईगर रिजर्व का पाण्डव फॉल पर्यटकों के लिये खुला रहेगा.

मानसून आते ही पर्यटकों के लिए बंद हुए पन्ना टाइगर रिसर्व के गेट

बारिश के मौसम को देखते हुए पन्ना टाइगर रिजर्व प्रंबधन ने 1 जुलाई से पयर्टकों के लिए गेट बंद कर दिए गए हैं. 1 जुलाई से 30 सितंबर तक पन्ना टाइगर रिजर्व के गेट बंद रहेंगे. इस बीच पन्ना टाइगर रिजर्व अंतर्गत आने वाले पॉण्डव फॉल का सुन्दर नजारा पर्यटकों को देखने मिलेगा.

पन्ना टाइगर रिजर्व के गेट हर साल मानसून में बंद कर दिये जाते हैं क्योंकि यह समय वन्य प्राणियों के बच्चो के जन्म देने का समय होता है. उनके प्रणय लीला में किसी भी प्रकार का खलल नहीं डले इसके लिए बारिश के महीनों में टाइगर रिजर्व को को बंद कर दिया जाता है.

साल 2018 की तुलना में पन्ना टाइगर रिजर्व में देशी और विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्वि हुई है. एक जानकारी के मुताबिक 2017-18 में 24 हजार से ज्यादा देशी पर्यटक और 6 से ज्यादा विदेशी पर्यटक यहां पहुंचे थे. जबकि 2018-19 में देशी पर्यटकों की संख्या बढ़कर 29 हजार को पार कर गई थी और वहीं विदेशी पर्यटको की संख्या में खासी बढ़ोत्तरी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details