मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Tendua Rescue Operation टाइगर के बाद MP में तेंदुए के शिकार की कोशिश, देखें कैसे हुआ रेस्क्यू

पन्ना-छतरपुर में दक्षिण वन मंडल की अंमा बीट में शिकारी द्वारा लगाए जाल में 1 तेंदुआ फंस गया. सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे वन विभाग के अधिकारियों ने तेंदुए को तार के फंदे से बाहर निकाल जान बचाई. तेंदुए के स्वस्थ्य होने पर उसे जंगल में छोड़ दिया गया (Panna leopard trapped by poachers). CCF छतरपुर ने बताया कि, डॉग की मदद से फंदा लगाने वाले व्यक्ति की पहचान कर ली गई है.

By

Published : Dec 27, 2022, 6:39 PM IST

Updated : Dec 27, 2022, 6:46 PM IST

panna leopard trapped
पन्ना तेंदुआ शिकारियों के जाल में फंसा

पन्ना तेंदुआ शिकारियों के जाल में फंसा

पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले से जंगली जानवरों के शिकार को लेकर आए दिन शिकायतें मिलती रहती है. शिकारियों के लगाए फंदे में आज 1 तेंदुए के फंसने का मामला सामने आया है. उत्तर वनमंडल के सुनहरा बीट में कुछ दिन पहले ही क्लच वायर के फंदे में फंसाकर एक युवा बाघ का शिकार कर लिया गया था, ये मामला अभी शांत भी नहीं हो पाया था कि अब दक्षिण वन मंडल के मोहंद्रा रेंज में एक तेंदुआ फंदे में फंसा पाया गया (Tendua Rescue Operation). तेंदुए की आवाज सुनकर लोगों ने वन विभाग को जानकारी दी. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर तेंदुए की जान बचाई, और तेंदुए को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया.

शिकारियों के बिछाए जाल में फंसा तेंदुआ

फंदे में फंसा मिला तेंदुआ: वन मण्डल कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मोहंद्रा परिक्षेत्र की अंहा बीट के कक्ष क्रमांक 1023 में सोमवार को एक नर तेंदुआ का दाहिना पैर तार के फंदे में फंस गया था. शाकाहारी वन्यप्राणियों से अपनी फसलों को बचाने के लिए किसान खेतों की बाड़ी के आसपास फंदे लगाते हैं. इसी में वह तेंदुआ फंस गया था. गांव वालों ने इसकी सूचना वन प्राणी को दी. मौके पर रेस्क्यू कर तेंदुए को तार के फंदे से आजाद कराया गया और जंगल में सुरक्षित छोड़ा गया है.

Gwalior शहर की गलियों में आधी रात को तेंदुए की चहलकदमी, CCTV में कैद, लोगों में दहशत

आरोपी की तलाश में पुलिस: मुकुंदपुर चिड़ियाघर सतना के वेटरनरी डॉक्टरों और अन्य स्टॉफ के सहयोग से तेंदुए को बेहोश कर उसके पैर से तार के फंदे को काट कर निकाला गया (Panna leopard trapped by poachers). तेंदुए के प्राथमिक उपचार के बाद पाया गया कि वह स्वस्थ्य है तो उसे जंगल में सुरक्षित छोड़ा गया. जानकारी लगने के बाद मौके पर पहुंचे सीसीएफ छतरपुर ने बताया कि, डॉग की मदद से फंदा लगाने वाले व्यक्ति की पहचान कर ली गई है, दो लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है.

Last Updated : Dec 27, 2022, 6:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details