मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कलेक्टर ने किया देवेंद्र नगर का दौरा, अस्पताल और क्वॉरेंटाइन सेंटर का लिया जायजा

By

Published : Jul 26, 2020, 3:09 PM IST

पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने अजयगढ़ और देवेंद्र नगर का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य, राजस्व व पुलिस विभाग को कोरोना के लेकर कुछ जरुरी दिशा निर्देश दिए. साथ ही वहां के अस्पताल और क्वारेंटाइन सेंटर का जायजा लिया.

devendranagar
devendranagar

पन्ना। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए आगामी समय के लिए तय की गई कार्य योजना के संबंध में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा द्वारा अजयगढ़ व देवेंद्रनगर में राजस्व, स्वास्थ, पुलिस विभाग के अधिकारियों की बैठक में शिरकत करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए. उन्होंने दोनों स्वास्थ्य केंद्रों में बनाए गए फीवर क्लीनिक का निरीक्षण किया. फीवर क्लीनिक में कार्य कर रहे डॉक्टरों से चर्चा करते हुए निर्देश दिए कि स्वास्थ्य केंद्र और फीवर क्लीनिक के मरीजों की जानकारी अलग-अलग दर्ज की जाए.

कलेक्टर का निरीक्षण

फीवर क्लीनिक से संबंधित मरीज स्वास्थ्य केंद्र में प्रवेश ना करें. फीवर क्लीनिक में आने वाले कोरोना संभावित मरीजों का सैंपल लिया जाए. जिन व्यक्तियों का सैंपल लिया जाए, उन व्यक्तियों की रिपोर्ट आने तक क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जाए और रिपोर्ट नेगेटिव आने पर घर भेजा जाए. यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो रोगी को कोविड केयर सेंटर में रखा जाए रोगी की अच्छी तरह देख-रेख पूरी जिम्मेदारी के साथ की जाए.

कलेक्टर शर्मा ने बैठक में उपस्थित डॉक्टरों, एमएमयू और आरआरटी के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले समय में कोरोना पॉजिटिव रोगियों की संख्या बढ़ सकती है, इसके लिए आज से ही पूरी तरह तैयार रहें. कम से कम सप्ताह में 4 दिन ग्रामीण क्षेत्रों में और 2 दिन नगरीय क्षेत्रों में कोरोना संभावित व्यक्तियों के सैंपल लेने के साथ एक दिन नगरीय क्षेत्र और बड़े गांवों में सैंपल लिए जाएं. शहरी क्षेत्र में व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों के सैंपल शुक्रवार को लें, जिससे उन्हें व्यवसायिक हानि ना हो. कोरोना संभावित व्यक्तियों में अधिक खतरे और कम खतरे वाले व्यक्तियों का वर्गीकरण करते हुए सैंपल लेने का कार्य किया जाए. उन्होंने फीवर क्लीनिक प्रभारियों और कार्य कर रही टीमों के सदस्यों को निर्देश दिए कि सार्थक ऐप पर दोनों लोग अलग-अलग जानकारियां दर्ज करें.

उन्होंने, राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए, प्रत्येक सप्ताह दो दिन शनिवार और रविवार को जिले में लॉकडाउन रहेगा इसका कड़ाई से पालन कराया जाए. इसके अलावा दुकान संचालन के संबंध में भी निर्देश जारी किए गए हैं, उनका भी पालन अनिवार्य रूप से कराया जाए. उन्होंने कोविड केयर सेंटर देवेंद्र नगर का निरीक्षण किया और सेंटर के प्रभारी को निर्देश दिए कि सेंटर में आने वाले व्यक्तियों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details