मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ये कैसा विकास! नहीं मिली एंबुलेंस, बीमार पत्नी को हाथ ठेले पर लेकर अस्पताल पहुंचा पति, डॉक्टर भी नहीं हुए नसीब

By

Published : Feb 22, 2023, 7:18 AM IST

Updated : Feb 22, 2023, 9:43 AM IST

मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की पोल खोलने वाली तस्वीर सामने आई है. जहां फोन करने के बाद भी पति को एंबुलेंस नहीं मिली तो वह बीमार पत्नी को हाथ ठेला पर लेकर जिला अस्पताल पहुंचा. यहां भी उन्हें डॉक्टर नसीब नहीं हुए. जानिए फिर क्या हुआ.

Husband carried sick wife on handcart
हाथ ठेले पर पत्नी को ले जाता पति

कांग्रेस का सरकार पर निशाना

पन्ना। मध्यप्रदेश में साल के अंत में विधानसभा चुनाव है, ऐसे में एमपी सरकार तमाम कोशिश कर जनता को विश्वास दिलाना चाहती है कि प्रदेश के विकास के लिए शिवराज सरकार ही सबसे बढ़िया है. बीजेपी लगातार हर जिले और हर विधानसभा क्षेत्र में विकास यात्राएं निकाल रही है, जिससे जनता को अभी तक हुए प्रदेश में अपने विकास बता सके, लेकिन जब हम आए दिन सामने आ रही स्वास्थ्य सुविधाओं की तस्वीरों पर नजर डालें तो, हकीकत इससे कुछ जुदा नजर आती है. एक बार फिर ऐसा ही आमल देखने मिला. पन्ना में एंबुलेंस नहीं मिलने पर पति हाथठेले पर पत्नी को अस्पताल लेकर पहुंचा.

MP: शर्मनाक! नहीं मिली एंबुलेंस तो हाथठेले पर 5 किमी तक बीमार पत्नी को लेकर चला बुजुर्ग

एंबुलेंस नहीं मिला तो हाथठेले पर लेकर पहुंचा पति: पन्ना जिले के मोहन्द्रा से स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की पोल खोलती तस्वीरे सामने आई है. जहां रामनाराय लखेरा की पत्नी उषा लखेरा बीते चार-पांच दिन से बीमार थी. मंगलवार की शाम उसकी अचानक ज्यादा तबीयत बिगड़ गई और मुंह से खून आने लगा. जिसके बाद पति ने एम्बुलेंस को फोन लगाया, लेकिन समय पर एम्बुलेंस नही पहुंची, लिहाजा पति ने हाथ ठेले पर पत्नी को लिटाया और अस्पताल ले जाने लगा. सरकारी अस्पताल में कोई डॉक्टर न होने की वजह से प्राइवेट क्लिनिक में दिखाया. वहां पर डॉक्टर ने महिला की हालत देखते हुए बाहर ले जाने की सलाह दी.

हाथ ठेले पर पत्नी को ले जाता पति

पति बोला फोन करने के बाद भी नहीं आई एंबुलेंस:जिसके बाद पति काफी देर तक परेशान होता रहा. फिर स्थानीय समाजसेवी मुकेश चौरसिया और कुछ अन्य लोगों ने एम्बुलेंस की व्यवस्था करवाई. जहां से पवई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भिजवाया, लेकिन यहां भी डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद उषा लखेरा को कटनी जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया. वहीं इस बारे में रामनाराय लखेरा का कहना है कि पिछले कई दिनों से उसकी पत्नी की तबीयत खराब है. मंगलवार को पत्नी उषा की तबीयत ज्यादा खराब हुई तो उसने एंबुलेंस को फोन किया, लेकिन एंबुलेंस नहीं आई. तक रामनाराय लखेरा खुद हाथ ठेले पर पत्नी को लेकर अस्पताल पहुंच गया है. रामनाराय लखेरा ने बताया कि उसके दो बच्चें हैं, वह हाथ ठेला चलाकर घर का गुजारा करता है. पीड़ित के मुताबिक पन्ना जिला अस्पताल से जब उसकी पत्नी को रेफर किया गया तो स्थानीय लोगों ने पवई ले जाने के लिए एंबुलेंस का इंतजाम कराया. जिसके बाद वह पवई अस्पताल पहुंचा, जहां से डॉक्टरों ने उसकी पत्नी को कटनी रेफर कर दिया है.

MP: प्रसव पीड़ा से कराहती रही महिला, नहीं मिली एंबुलेंस तो हाथ ठेले पर अस्पताल लेकर पहुंचा पति

विकास की और भी कईं तस्वीरें: बता दें मध्यप्रदेश में इस तरह के विकास की ये कोई पहली तस्वीर नहीं है. कुछ दिन पहले ही 4 फरवरी सीधी जिला अस्ताल में एक परिवार को जब शव वाहन नहीं मिला था, तो वह शव को हाथ ठेले पर लेकर गया था. इसके बाद दूसरी तस्वीर 15 फरवरी की है, जहां जमीनी विवाद में कुछ दबंगों ने एक युवक को पीटकर घायल कर दिया था, जिसके बाद इंसाफ की गुहार लगाने पत्नी अपने पति को कंधे पर लेकर पहुंची थी. वहीं 11 जनवरी को भी पन्ना जैसी तस्वीर देखने मिली थी, यहां भी हाथ ठेला ना मिलने पर एक बुजुर्ग पत्नी को हाथ ठेले पर लेकर अस्पताल पहुंचा था. इसके बाद 30 अगस्त को दमोह में प्रसव से कराहती महिला को एंबुलेंस नहीं मिला था, जिसके बाद पति पत्नी को हाथठेला पर लेकर जिला अस्पताल पहुंचा था.

Last Updated : Feb 22, 2023, 9:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details