मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मां तुझे सलाम: दिव्यांग बेटे को कंधे पर लटकाकर सूरत से सतना जा रही ये मां, पढ़िए पूरी कहानी

By

Published : May 12, 2020, 4:35 PM IST

कोरोना काल में सबसे ज्यादा मजदूर परेशान हो रहे हैं. इस संकट के काल में हर कोई पिस रहा है, दर्द भरी कई तस्वीरें भी निकल कर आ रही हैं, ऐसी ही एक तस्वीर आई है पन्ना से.

Mother traveling with a disabled son
दिव्यांग बेटे के साथ सफर करती मां

पन्ना। कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के बाद पूरे देश में फंसे मजदूर परेशान हैं. अधिकांश लोगों के पास पैसा खत्म होने से खाने का संकट पैदा हो गया है. वहीं काम बंद होने के चलते वो किसी भी कीमत में घर आने को मजबूर हैं. घरों तक पैदल सफर करने में उनके लिए भारी परेशानी है, जिनके परिवार में बच्चे या दिव्यांग हैं. लेकिन मां तो मां होती है, किसी भी हालात में अपने बच्चे को भला कैसे छोड़ सकती है. ऐसी ही एक तस्वीर देखने को मिली जब सूरत से अपने दिव्यांग बेटे को लेकर सफर कर मां पन्ना पहुंची.

सूरत से अपने कंधे पर टांगकर बच्चे को लाई

सूरत से किसी ना किसी माध्यम से पन्ना पहुंची, इस महिला मजदूर का कहना है कि जिसने जो दिया तो खाना खा लिया और अपने बच्चे को कंधे पर लटकाकर चले आये. स्थानीय लोगों का कहना है कि इनके इस तरह से बच्चे को टांगकर चलने से लगा कि कोई मृतक है. जब जानकारी लगी तो हमारे होश उड़ गए कि ये महिला सूरत से बच्चे को इस तरह से पन्ना ले आयी. पन्ना प्रशासन को जैसे ही जानकारी मिली उन्होंने उसके लिए गाड़ी की व्यवस्था की और उसे सतना भिजवाया.

इस मां के बारे में कुछ भी कहना कम होगा, बस इतना जरूर कहा जा सकता है कि इसने जो किया, शायद यही ममता की पराकाष्ठा होती होगी, जो कि अपने दिव्यांग बच्चे के अलावा एक और छोटे बच्चे को डंडे के सहारे टांग कर सूरत से चली आई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details