मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सोशल डिंस्टेंसिंग के बीच मनाया गया भगवान बलराम का जन्मोत्सव

पन्ना में लंदन के सेंट पॉल चर्च की तरह बने भगवान बलराम के अनोखे मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग के बीच रविवार को जन्मोत्सव मनाया गया. कोरोना काल में सीमित लोगों के बीच जन्मोत्सव मनाया गया.

By

Published : Aug 9, 2020, 4:45 PM IST

temple of balram
बलराम का मंदिर

पन्ना।भगवान कृष्ण के मंदिर तो हर जगह मिलते हैं, लेकिन उनके बड़े भाई बलराम का मंदिर बहुत कम ही देखने को मिलता है, लेकिन पन्ना में लंदन के सेंट पॉल चर्च की तर्ज पर बने भगवान बलराम के अनोखे मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग के बीच रविवार को बलराम जन्मोत्सव मनाया गया. हर साल भगवान के इस प्रगटन महोत्सव में आज के दिन जबरदस्त भीड़ होती थी, लेकिन कोरोना के कारण कम लोगों के बीच ही जन्मोत्सव मनाया गया.

पन्ना में बलराम मंदिर

भगवान श्री कृष्ण की 16 कलाओं में बना अनोखी वास्तु के लिए पन्ना का भगवान बलदेव का मंदिर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, क्योंकि यह मंदिर लंदन की सेंट पॉल चर्च के जैसे दिखता है. यहां की 16 सीढ़ी, 16 गुमंद सभी कृष्ण की 16 कलाओं को प्रदर्शित करती हैं. इस मंदिर में साल का सबसे बड़ा आयोजन हलछठ के दिन होता है, इस दिन महिलाएं अपने पुत्र की दीर्घायु के लिए व्रत करती हैं, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस बार महिलाओं को प्रवेश नहीं मिला, जिससे व्रत करने वाली महिलाएं निराश हैं.

राजा रूद्र प्रताप ने कराया था निर्माण

बताया जाता है कि तात्कालीन पन्ना नरेश रूद्र प्रताप ने इस मंदिर का निर्माण कराया था, क्योंकि राजा को खेती से लगाव था. उनके राज्य में अच्छी खेती हो इस कामना के साथ खेती के देवता भगवान बलराम की स्थापना कराई थी. हर साल की तरह यहां भगवान बलराम का जन्मोत्सव तो मनाया गया लेकिन, इस बार मंदिर में लोगों का प्रवेश वर्जित रखा गया और सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच भगवान का जन्म उत्सव कम लोगों के बीच ही मना.

ABOUT THE AUTHOR

...view details