मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खाद-बीज और बिजली की समस्या से जूझ रहे किसान, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

यूरिया, खाद, बीज और बिजली की समस्या को लेकर किसानों ने किसान क्रांति सेना के नेतृत्व में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व गुनौर सुरेश कुमार गुप्ता को ज्ञापन सौंपा.

By

Published : Oct 25, 2020, 12:39 AM IST

Farmers submitted memorandum
किसानों ने सौंपा ज्ञापन

पन्ना। गुन्नौर तहसील में किसान क्रांति सेना के संभागीय अध्यक्ष शंकर पटेल के नेतृत्व में बड़ी संख्या में तहसील परिसर पहुंचें जहां अपनी समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए राजस्व विभाग के अनुविभागीय अधिकारी सुरेश कुमार गुप्ता को ज्ञापन सौंपा गया.

किसानों ने अपनी मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

पढ़े:बारिश से खराब हुई फसलों को लेकर किसानों ने सौंपा ज्ञापन, सीएम शिवराज से की दाम बढ़ाने की मांग

किसानों को नगद खाद, बीज, बिजली की समस्याओं से लंबे समय से जूझना पड़ रहा है, जिससे किसानों को रबी फसल की बोवनी में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो वहीं दुकानों में धड़ल्ले से खाद यूरिया डीएपी बिक्री प्रिंट से अधिक दामों में बेची जा रही है, जिससे आक्रोशित होकर किसान क्रांति सेना के साथ तहसील परिसर पहुंचे, जहां ज्ञापन सौंपकर समस्याओं से अवगत कराया गया.

इस दौरान ज्ञापन में मांग की गई कि, वर्तमान में किसानों की बुवाई का कार्य चल रहा है, जिसके लिए रसायनिक खाद डीएपी उन्नत बीज की आवश्यकता होती है, लेकिन सहकारी समितियों में खाद बीज उपलब्ध नहीं हो पा रही है. इसके साथ ही बाजारों में मिलावटी और महंगे दामों में व्यापक रूप से किसानों के साथ लूट का कारोबार चल रहा है, तो वहीं किसानों को सिंचाई के लिए 24 घंटे में महज 10 घंटे से कम ही बिजली दी जा रही है. अगर किसानों को 10 घंटे से बढ़ाकर 18 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जाए, तो खेती को लाभ का धंधा बनाया जा सकता है. इस दौरान किसानों ने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि, अगर दो दिवस के अंदर उनकी मांगे पूरी नहीं की गई, तो तहसील परिसर के सामने आंदोलन किया जायेगा, जिसकी जवाबदारी शासन-प्रशासन की होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details