मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्रामीणों के लिए आफत बनी क्रेशर मशीन, फसलें हो रहीं चौपट

By

Published : Jan 29, 2020, 3:29 PM IST

पन्ना जिले के अजयगढ़ जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाले फरस्वाहा गांव के पहाटीपुरवा में अवैध रूप से लगाई जा रही क्रेशर मशीन ने किसानों का जीना मुश्किल कर दिया है.

Creaser machine made for villagers
ग्रामीणों के लिए आफत बनी क्रेसर मशीन

पन्ना। जिले के अजयगढ़ जनपद पंचायत अंतगर्त आने वाले फरस्वाहा गांव के पहाटीपुरवा में अवैध रूप से लगाई जा रही क्रेशर मशीन ने किसानों का जीना मुश्किल कर दिया है. क्रेशर मशीन को गांव से किसी अन्य जगह पर लगवाने को लेकर कई ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है.

ग्रामीणों के लिए आफत बनी क्रेसर मशीन

किसानों का कहना है कि भूमि पर गांव के लोगों के पुश्तैनी मकान बने हुए हैं जो कि अपने परिवार समेत निवास कर रहे हैं, उनकी वहां दैनिक उपयोग की सुविधा उपलब्ध है लेकिन मुनीम गौतम अवैध क्रेशर मशीन लगवा रहे हैं. जिसका काम शुरू हो गया है और रोज डायनामाइट चल रहे हैं जिससे पत्थर के टुकड़े लोगों के घरों पर आते हैं. लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है विगत दिनांक 22 जनवरी को डायनामाइट ब्लास्ट होने से राजाराम उर्फ बच्ची केवट के मवेशियों को चोटें आईं थी इसके साथ ही एक वृद्धा भी बुरी तरह घायल हो गई थी.

गांव में क्रेशर मशीन लग जाती है तो प्लांट से उड़ने वाली डस्ट से वहां के लोगों को कई संक्रमित बीमारियां होने की भी आशंका है और प्लांट से निकलने वाली धूल से किसानों की फसलें भी बर्बाद होंगी. ग्रामीणों का कहना है कि अगर क्रेशर मशीन नहीं हटाई गई तो हम लोगों को जान का खतरा है ग्रामीणों ने क्रेशर मशीन कहीं अन्य लगाए जाने की मांग की है. वहीं इस पूरे मामले में जिम्मेदार जांच कर कार्रवाई की बात कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details