मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना को लेकर नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों का शत-प्रतिशत सर्वे कराया गया

जिले में कोरोना के रोकथाम करने के लिए कलेक्टर ने नगरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों का शत-प्रतिशत सर्वे कराया गया था. सर्वे में जो भी व्यक्ति सर्दी, जुकाम और बुखार से पीड़ित था.

By

Published : Apr 14, 2020, 7:13 PM IST

Cent percent survey of families in urban and rural areas was conducted.
नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों का शत-प्रतिशत सर्वे कराया गया

पन्ना: जिले में कोरोना के रोकथाम करने के लिए कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने नगरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों का शत-प्रतिशत सर्वे कराया गया था. सर्वे में जो भी व्यक्ति सर्दी, जुकाम और बुखार से पीड़ित था, उनका डॉक्टरों से जांच कराकर उपचार कराया गया. उन सभी परिवारों का पुनः सर्वे कराया जा रहा है, जिससे जिले में बाहर से आए लोगों के साथ निवासरत लोगों का सर्वे किया जाएगा.

सर्वे के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि पूर्व सर्वे के उपरांत किसी भी परिवार में कोई नया व्यक्तित्व नहीं आया हो. पूर्व से सर्दी और जुकाम से पीड़ित व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जानकारी के साथ वर्तमान में लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी सर्वे में दर्ज की जाएगी. बीमार पाए जाने वाले व्यक्तियों की जानकारी चलित चिकित्सक इकाई के डॉक्टरों को दी जाएगी. चिकित्सक दल उन परिवारों के घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक उपचार करेंगे. इनमें किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस की संभावना की शंका प्रतीत होती है तो उसकी कई बार जांच करने के उपरांत जांच हेतु नमूने लिए जाएंगे.

इस दल में शामिल सदस्यों को स्थानीय पॉलिटेक्निक परिसर में सर्वे कार्य का प्रशिक्षण एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए. सर्वे के लिए तैयार प्रपत्र के संबंध में विस्तार पूर्वक समझाएं देते हुए निर्देश दिए गए हैं कि सर्वे का काम तत्काल प्रारंभ कर 24 घंटे के अंदर पूर्ण कर लिया जाए. शत-प्रतिशत व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी दो दिन के अंदर पूरा कर लिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details