मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 26, 2020, 2:11 AM IST

ETV Bharat / state

नेशनल हाइवे 39 पर बना पुल हुआ क्षतिग्रस्त, कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश

नेशनल हाइवे 39 पर स्थित इस पुल से रोजाना हजारों बड़े वाहन गुजरते हैं पुल में कई जगहों पर दरारें और रेलिंग भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है. इसकी वजह से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. लेकिन जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान देना जरूरी नहीं समझ रहे हैं.

Damaged bridge
क्षतिग्रस्त पुल

पन्ना।NH 39 छतरपुर-पन्ना की सीमा पर केन नदी पर बने पुल की स्तिथ बहुत खराब है. नेशनल हाइवे 39 पर स्थित इस पुल से रोजाना हजारों बड़े वाहन गुजरते हैं, पुल में कई जगहों पर दरारें और रेलिंग भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है. इसकी वजह से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. लेकिन जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान देना जरूरी नहीं समझ रहे हैं.

स्टेट टाइम के समय बना पुल बना क्षतिग्रस्त

स्टेट टाइम है पुल

नेशनल हाइवे- 39 में बने केन नदी के इस पुल का निर्माण स्टेट टाइम में शुरू हुआ था और 1956 में बनके कंप्लीट हो गया था. जब मध्यप्रदेश का गठन भी नहीं हुआ था और विंध्य प्रदेश हुआ करता था. वहीं जानकार बताते हैं कि इस पुल की समय सीमा लगभग 10 वर्ष पहले ही समाप्त हो चुकी है. लेकिन अभी तक कोई दूसरा विकल्प नहीं तराशा गया है.

वाहन गुजरने के दौरान होता है कंपन

पन्ना नेशनल हाइवे पर केन नदी के पुल की वर्तमान स्थिति की बात की जाए तो रेलिंग बुरी तरह से क्षतिग्रस्त है. पुल में कई जगहों पर बड़ी बड़ी दरारें है. इस दौरान जब भी कोई बड़ा वाहन पुल के ऊपर से गुजरता है तो बहुत ज्यादा कंपन होता है.

कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश

ग्रामीण के नुताबिक 2005 में जब बाढ़ आई थी तो इस पुल के ऊपर से 5 फिट पानी बह रहा था. तभी से यह पुल बहुत जर्जर स्थिति में आ गया है. जब विषय को लेकर पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा से चर्चा की तो उन्होंने तुरंत एनएच रीवा के सब इंजीनियर से बात कर पुल की जांच कराने के निर्देश दिये हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details