मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Nov 25, 2020, 5:20 PM IST

ETV Bharat / state

पन्ना में शिक्षा विभाग की लचर व्यवस्था से परेशान शिक्षक, मांगी इच्छामृत्यु

पन्ना में शिक्षा विभाग की लचर व्यवस्था परेशान होकर एक वृद्ध शिक्षक ने इच्छामृत्यु की मांग की है. शिक्षक का आरोप है कि, पिछले 17 महीनों से उन्हें पेंशन नहीं मिल रही है. जिसकी वजह से शिक्षक को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है.

teacher demands for Euthanasia
शिक्षक ने की इच्छा मृत्यु की मांग

पन्ना।पन्ना जिले में शिक्षा विभाग हमेशा ही सुर्खियों के बना रहता है. कभी विभागीय कर्मचारियों की कामचोरी, तो कभी विभाग की लचर प्रणाली. इसी कड़ी में एक बार फिर शिक्षा विभाग इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है. इस बार विभाग की लचर कार्यप्रणाली से परेशान होकर एक वृद्ध शिक्षक ने इच्छामृत्यु की मांग की है.

दाने-दाने को है मोहताज

आगरा मोहल्ले में रहने वाले राकेश साहू अमानगंज ब्लॉक के हाई स्कूल में सहायक शिक्षक के पद पर पदस्थ थे. कई सालों तक उन्होंने जी-जान लगाकर मेहनत की और अपनी सेवाएं दीं. रिटायरमेंट के बाद उन्हें जीवन यापन के लिए पेंशन मिलती थी. अचानक कोर्ट में केस चलने की वजह से शिक्षक को मिलने वाली पेंशन बंद कर दी गई है, इस वजह से बीते 17 महीने से शिक्षक और उनके परिवार की आर्थिक हालत खराब हो चुकी है. आलम ये है कि, शिक्षक और उसका परिवार एक-एक रुपए के लिए मोहताज हो गया है.

परिवार में कमाने वाला और कोई नहीं

शिक्षक राकेश साहू ने बताया कि, उनकी दो बेटियां हैं, जिनकी शादी की उम्र हो गई है. इसके साथ ही शिक्षक हार्ट के पेशेंट हैं. शिक्षक के घर में कमाने वाला और कोई नहीं है. पिछले 17 महीने से पेंशन नहीं मिलने की वजह से उनको और उनके परिवार को खाने तक के लाले पड़े हैं.

नहीं हो रही सुनवाई

शिक्षक ने छोटे से लेकर बड़े अधिकारी तक को इस संबंध में आवेदन दिया है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई, जिससे परेशान होकर अब उन्होंने महामहिम राज्यपाल के नाम इच्छामृत्यु की अनुमति देने पत्र लिखा है.

जल्द की जाएगी जांच

इस मामले में जब DEO से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि, मामले की जांच की जाएगी और जल्द ही नियमानुसार शिक्षक को पेंशन भी जारी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details