मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रातों-रात लखपति बनने की चाह में गई मजदूर की जान

जिले में हीरे की अवैध खदान में खुदाई के वक्त हुए हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई. वहीं दूसरे मजदूर की हालत गंभीर बताई जा रही है.

By

Published : Feb 5, 2021, 2:27 AM IST

Diamond mine
हीरे की खदान

पन्ना। देश दुनिया में हीरो के लिए विख्यात पन्ना में इन दिनों रातों-रात लखपति बनने की होड़ में लोग अपनी जान तक से खिलवाड़ कर रहे है. पन्ना से लगभग 25 से 30 किलोमीटर दूर बृजपुर में इन दिनों वैध खदानों के साथ-साथ अवैध खदानें भी बड़ी मात्रा में संचालित हो रही. जिन पर न तो खनिज विभाग ध्यान दे रहा है और न ही जिम्मेदार अधिकारी ध्यान दे रहे हैं.

एक मजदूर की जान गई

अभी हाल ही में हीरे की 15 से 20 फुट गहरी खदान धसकने से मौके पर एक मजदूर की मौत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि हीरे की चाह में दोनों भाई खेत में लगी हीरा खदान में खुदाई के दौरान हादसा हुआ. खदान धसकने की खबर मिलते ही ग्रामीण मौके पर पहुंचे और आनन-फानन में मलवा हटाकर दोनों को निकाल कर जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया. जहां पर एक मजदूर को डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया एवं दूसरा गंभीर रूप से घायल जिला चिकित्सालय पन्ना में भर्ती है.

घटना पन्ना जिले से लगे ग्राम पंचायत पुराना पन्ना की हीरापुर टपरियन की है. हालांकि जानकारी लगने के बाद जिला प्रशासन ने मृतक एवं घायल मजदूर को आर्थिक सहायता देने का आश्वासन दिया है. लेकिन सोचने वाली बात है कि प्रशासन की नाक के नीचे इस कदर बेशकीमती हीरो की अवैध खदाने कैसे संचालित हो रही है. पहले भी कई बार इस तरह की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इसके बावजूद अवैध हीरा खदानों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details