मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jun 6, 2021, 11:07 PM IST

ETV Bharat / state

मदद का अनोखा तरीका: पहचान उजागर किए बगैर कर रहे हैं लोगों की मदद

लॉकडाउन के कारण कई लोग तंगी के कारण परेशान है. ऐसे में शर्म के मारे कई लोग आर्थिक मदद के लिए गुहार भी नहीं लगा सकते हैं. लेकिन नीमच के एक युवा नेता ने ऐसा तरीका निकाला है जिससे किसी के स्वाभिमान को ठेस भी नहीं पहुंचती और जरुरतमंद की मदद भी हो जाती है

पहचान उजागर किए बगैर कर रहे हैं लोगों की मदद
पहचान उजागर किए बगैर कर रहे हैं लोगों की मदद

नीमच। लॉकडाउन के चलते कई लोग तंगी के कारण परेशान है. ऐसे में शर्म के मारे कई लोग आर्थिक मदद के लिए गुहार भी नहीं लगा सकते हैं. ऐसे में नीमच के एक युवा संगठन ने लोगों को राशन बांटने का ऐसा तरीका निकाला है जिससे किसी के स्वाभिमान को ठेस भी नहीं पहुंचती और जरुरतमंद की मदद भी हो जाती है. ये लोग बिना किसी के साथ फोटो खिंचवाए जरुरतमंद के घर जाकर उसकी चौखट पर राशन रखकर आ जाते हैं.

युवा नेता कर रहे हैं अलग तरह से मदद

इस संगठन को चला रहे हैं कांग्रेस के नेता तरुण बाहेती और उनकी टीम. तरुण के अनुसार वो और उनकी टीम मिलकर सबसे पहले सही व्यक्ति की पहचान करते हैं. ऐसे लोगों को ढूंढकर जिन्हें वाकई में जरुरत है, उनके घर जाकर राशन की किट रखकर वापस आ जाते हैं. ऐसा करने का उद्देश्य सिर्फ ये है कि लोगों को राशन लेने में संकोच न हो. कई लोग फोटो खिंचवाने के डर से मदद नहीं लेते हैं और परेशानियां उठाते हैं. ऐसे ही लोगों की मदद करने के लिए तरुण और उनकी टीम आगे आई.

पहचान उजागर किए बगैर कर रहे हैं लोगों की मदद

2000 परिवारों की मदद करने का लक्ष्य

इस लॉकडाउन के दौरान तरुण और उनकी टीम राशन की 800 किट वितरित कर चुकी है. नीमच और आसपास के 30 किलोमीटर के हिस्से में इनकी टीम ने कई जरुरतमंद लोगों की मदद की है. इनका लक्ष्य 2000 परिवारों तक राशन की किट पहुंचाना है. तरुण और उनकी टीम लगातार अपने लक्ष्य को पूरा करने में लगी हुई है. तरुण के अनुसार घर के बाहर रखने के फोटो भी वो इसलिए खींचवा रहे हैं ताकि इससे उन लोगों को सबक मिल सके जो मदद लेने वाली की पहचान उजागर करके उसे शर्मिंदा महसूस करवाते हैं.

MP में 15 जून से समर्थन मूल्य पर होगी मूंग की खरीदी, चना खरीदी की तारीख भी बढ़ी

पिछले साल भी की थी मदद

तरुण के अनुसार उन्होंने पिछले साल भी 1200 से ज्यादा लोगों तक राशन की किट पहुंचाई थी. इस कोराना काल में उन्होंने जरुरतमंदों तक राशन की किट पहुंचाने के अलावा ऑक्सीजन और अस्पतालों में जरुरतमंदों को दवाईयां पहुंचाने का काम भी किया था. तरुण अब जरुरतमंद परिवारों को ढूंढकर उन तक राशन किट पहुंचाने का काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details