मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मौसम की पहली बारिश के साथ खरीफ की बोवनी शुरू, किसानों के खिले चेहरे

मौसम की हुई पहली बारिश के साथ ही किसानों ने बोवनी शुरू कर दी है, बुधवार सुबह किसानों ने पूजा-अर्चना कर खेतों में खरीफ सीजन की बुवाई शुरू की.

By

Published : Jun 17, 2020, 8:37 PM IST

The sowing work started with the first rain,happiness on farmers' faces
ट्रैक्टर से जुताई करता किसान

नीमच।लॉकडाउन के चलते किसान घरों में बैठे-बैठे परेशान हो चुके थे, पर बीती शाम हुई तेज बारिश के साथ ही खेती का काम शुरू हो गया है, बारिश के बाद किसान बुधवार की सुबह पूजा-अर्चना कर खेतों में खरीफ की फसलों की बुवाई शुरू कर दी है. क्षेत्र के अधिकांश गांवों में बुवाई का काम शुरू हो चुका है. आगामी दिनों में इसमें और तेजी आएगी.

ट्रैक्टर से जुताई करता किसान

क्षेत्र में मानसून का इंतजार कर रहे किसानों को कल शाम हुई तेज बारिश से बड़ी राहत मिली है. करीब दो घंटे तक हुई बारिश से शहर से लेकर गांव तक पानी से तरबतर हो गया. अच्छी बारिश से कई स्थानों पर खेतों में पानी भर गया, जिसमें देवरी खवासा, लोडकिया, मोखमपुरा, महागड़ में खरीफ की फसल की बुवाई योग्य बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं.

पहली बरसात के साथ बुवाई का काम शुरू

अधिकांश किसानों ने बुवाई की तैयारी पहले ही पूरी कर ली थी. बुधवार को सुबह से ही किसान खेतों में पहुंच गए व किसानों ने अपने-अपने खेतों पर स्थापित गणेशजी की पूजा-अर्चना की और फिर ट्रैक्टर के हल की पूजा कर बुवाई शुरू की. लगभग सभी स्थानों पर ट्रैक्टरों से ही बुवाई का कार्य शुरू किया गया है. क्षेत्र में मुख्य रूप से सोयाबीन, उड़द, मक्का, तिल, ज्वार आदि की बुवाई होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details