मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नीमच में खाद्य एवं औषधि विभाग की कार्रवाई, कलौंजी कारोबारियों के गोदामों पर छापा

By

Published : Oct 13, 2020, 10:32 PM IST

खाद्य एवं औषधि विभाग ने पुलिस के साथ मिलकर नीमच मंडी में संचालित दो फर्मों के गोदाम पर छापामार कार्रवाई की है. कार्रवाई ममता व अग्रिम इंटरप्राइजेज पर की गई, जहां से 17 लाख से अधिक की कलौंजी और काला कलर जब्त किया गया है.

Raid of fake fennel traders in Neemuch
कलौंजी कारोबारियों के गोदाम पर छापा

नीमच। खाद्य एवं औषधि विभाग ने पुलिस के साथ मिलकर नीमच मंडी में संचालित दो फर्मों के गोदाम पर छापामार कार्रवाई की है. दोनों फर्मों के गोदाम राजस्‍थान के अचारी तथा नीमच में संचालित हो रहे थे. नीमच तथा अचारी गोदाम पर भारी मात्रा में कलर की गई कलौंजी मिली है. साथ ही मौके पर कलर करने वाली मशीने भी पाई गई हैं. जानकारी के अनुसार खाद्य एवं औषधि विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने ममता और अग्रिम इंटरप्राइजेज नामक फर्मों के राजस्‍थान व नीमच स्थित गोदामों पर छापामार कार्रवाई की. राजस्‍थान के गोदामों पर कार्रवाई के बाद टीम ने नीमच में संचालित गोदामों पर भी कार्रवाई की है.

कलौंजी कारोबारियों के गोदाम पर छापा

खाद्य एवं औषधि अधिकारी संजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि, कलेक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह राजे व पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार राय ने एक दल गठित किया. दल में खाद्य अधिकारी संजीव कुमार मिश्रा, सीएसपी, बघाना टीआई राजेन्‍द्र सिंह तथा तहसीलदार अजय हिंगे शामिल थे. दल ने स्‍टेशन रोड स्थित फर्म ममता व अग्रिम इंटरप्राइजेज पर छापामार कार्रवाई की है. इस दौरान फर्म संचालक सत्‍यनारायण, पिता प्रहलादराम गर्ग व यश पिता सत्‍यनारायण मौके पर मिले. पूछताछ के बाद फर्म संचालक के साथ राजस्‍थान स्थित गोदाम पर निरीक्षण किया गया. निरीक्षण में कलर की हुई कलौंजी व कलौंजी का रिजेक्‍शन तथा कलर करने वाली मशीनों के साथ काला कलर भी जब्त किया गया है.

नकली कलौंजी कारोबारियों के गोदाम पर छापा

पुलिस विभाग की आमजन से अपील
पुलिस की ओर से आम जनता को ये अवगत करवाया गया कि, आमजन किसी भी प्रकार के नकली घी माफियाओं, नकली दवा फैक्ट्रियों, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के अंतर्गत वस्तुओं की कालाबाजारी करने वालों, गुण्डों द्वारा अर्जित की गई अवैध संपत्ति, नकली खाद यूरिया एवं फर्टिलाइजर फैक्ट्री संचालकों, सक्रिय संगठित गिरोह , तस्करों, बदमाशों, माफियाओं, असामाजिक तत्वों की गतिविधियों के संबंध में कोई सूचना हो अथवा उनसे संबंधित कोई शिकायत हो तो बगैर किसी भय के पुलिस अधिकारियों को अवगत करवा सकते हैं. सूचना अथवा शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाएगी.

नकली कलौंजी कारोबारियों के गोदाम पर छापा

ये हुआ बरामद
खाद्य एवं औषधि अधिकारी संजीव कुमार मिश्रा ने बताया कि, ममता व अग्रिम इंटरप्राइजेज से 100 कट्टे मिले हैं, जिसमें 15 कट्टे कलौंजी तथा 85 कट्टे कलौंजी का रिजेक्‍शन है. दोनों पर कोल्‍टाडाई कलर किया जा रहा था. साथ ही नीमच स्थित गोदाम पर 320 कट्टे कलौंजी के मिले. प्रत्‍येक कट्टें में 40 किलों कलौंजी भरी थी. इसके अलावा नीमच गोदाम से 304 कट्टे कलौंजी रिजेक्‍शन भी मिला. 4 किलो कोल्‍टाडाई कलर भी जब्त किया गया है.

लाखों की कलौंजी पर कलर
मिश्रा ने बताया कि, 320 कट्टों में कुल 10 टन कलौंजी पाई गई, जिसकी कीमत 105 रुपए प्रतिकिलो की दर से 13 लाख 17 हजार है. नीमच गोदाम पर 304 कट्टे में 12 टन कलौंजी रिजेक्‍शन मिला, जिसकी कीमत 35 रुपए प्रतिकिलो की दर से 4 लाख 25 हजार है.

कलेक्ट किए गए सैंपल
गोदामों पर छापामार कार्रवाई के दौरान कलौंजी व कलौंजी रिजेक्‍शन के नमूने लिए गए. जिन्‍हें परीक्षण के लिए भेजा जाएगा. साथ ही कलौंजी पर पड़ने वाला रंग कोल्‍टाडाई कलर में से 2 किलो का नमूना लिया गया तथा 02 किलो कलर जब्त किया गया.

कार्रवाई के लिए कलेक्‍टर के निर्देश का इंतजार
मिश्रा ने बताया कि, फर्म संचालकों पर खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत तो कार्रवाई होगी. इसके अलावा सारे प्रकरण को कलेक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह राजे के समक्ष प्रस्‍तुत किया जाएगा. कलेक्‍टर के निर्देश के बाद फर्म संचालकों पर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details