मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नीमच में फिर टिड्डी दल का हमला, किसानों की बढ़ी चिंता

By

Published : Jun 16, 2020, 7:15 PM IST

Updated : Jun 16, 2020, 7:30 PM IST

नीमच जिले के मनासा तहसील के लोड़किया, महागढ़, अचलपुरा, मोखमपुरा, बालागंज सहित करीब दर्जन भर गांवों में टिड्डी दल ने दोबारा से हमला कर दिया है.

Locust party attack
टिड्डी दल का हमला

नीमच।एक तरफ कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है तो दूसरी ओर किसान टिड्डियों से परेशान हैं. मंगलवार को मनासा तहसील के लोड़किया, महागढ़, अचलपुरा, मोखमपुरा, बालागंज सहित करीब दर्जन भर गांवों में टिड्डी दल ने दोबारा आतंक मचाया, जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है. हलांकि प्रशासन ने स्प्रे कर के काफी हद तक टिड्डियों को भगा दिया है. कुछ दिन पहले भी टिड्डियों के कई दलों ने नीमच के क्षेत्रों में हमला किया था, जिस पर प्रशासन ने सतर्कता दिखाते हुए टिड्डी दल को भगाया था.

टिड्डी दल का हमला

किसानों ने खेत की तरफ थाली, ढोल, डीजे और तरह-तरह की आवाज पैदा कर टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया. लेकिन राजस्थान की ओर से आए खतरनाक टिड्डी दल ने पांच किलोमीटर के इलाके में डेरा डाल दिया है और खेतों में लगी हरी फसल चट करने लगा है. वहीं पेड़ों की हरी पत्तियां भी चट कर रहे हैं, वहीं मनासा के डूब क्षेत्र के नलवा ढाणी गांव में खरबूजे की फसल को नुकसान पहुंचा है.

किसानों की बढ़ी चिंता

जहां टिडियों ने हमला किया है, वहां इस समय अधिकतर खेत खाली हैं, लेकिन कुछ किसानों ने खरबूजा व जानवरों के लिए चारा और ज्वार-बाजरा, मूंग या तिल्ली और सब्जियों की खेती की है, जिस पर अब एक बार फिर टिड्डी दल का खतरा मडरा रहा है.

टिड्डी दल का हमला
Last Updated : Jun 16, 2020, 7:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details