मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

त्योहार के सीजन को लेकर सक्रिय हुआ खाद्य विभाग, तीन जगहों पर मारा छापा

त्योहारों को लेकर जिला प्रशासन और खाद्य विभाग मिलावट को लेकर सक्रिय हो गया है. इस बीच खाद्य विभाग की टीम रविवार शाम जीरन पहुंची. जहां टीम ने 03 फर्मों से चार नमूने लिए. विभाग के अधिकारी ने बताया कि आगे भी इस प्रकार की कार्रवाई जारी रहेगी.

By

Published : Nov 9, 2020, 1:39 AM IST

Food Department activated
सक्रिय हुआ खाद्य विभाग

नीमच।त्योहारों को लेकर जिला प्रशासन और खाद्य विभाग मिलावट को लेकर सक्रिय हो गया है. इस बीच खाद्य विभाग की टीम रविवार शाम जीरन पहुंची. जहां टीम ने 03 फर्मों से चार नमूने लिए. खाद्य अधिकारी संजीव मिश्रा ने बताया कि आयुक्त खाद्य सुरक्षा प्रशासन मध्य प्रदेश एवं कलेक्टर जिला नीमच के आदेश अनुसार नीमच जिले की समस्त तहसीलों और ग्रामीण अंचलों में दीपावली त्योहार के मद्देनजर जांच करने के निर्देश दिए हैं.

सक्रिय हुआ खाद्य विभाग

जांच में लिए मावा के नमूने

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी अपने विभागीय दल और पुलिस बल के साथ तहसील जीरन में जांच करने पहुंचे. पहली कार्रवाई मिठाई विक्रेता दुकान होटल सुंदरम, सदर बाजार पर की गई. दुकान संचालक स्वयं ही मावे का निर्माण कर विक्रय के लिए तैयार कर रहे थे. मौके पर काफी मात्रा में तैयार मावा फ्रीजर के अंदर छुपा कर रखा था, जिसे जांच के दौरान जब्त कर लिया गया. मावे का नमूना मानक स्तर की जांच के लिए लिया गया है.

दूसरी कार्रवाई बस जीरन स्टैंड पर

वहीं खाद्य विभाग ने रामदेव जोधपुर मिष्ठान भंडार पर कार्रवाई की है. दुकान के मालिक जीतू सिंह राजपुरोहित को जांच की खबर लगने पर समस्त मिठाईयां, गुलाब जामुन, बर्फी अपने घर में छुपा दिए थे. दुकान पर जांच के बाद जब उनके घर की तलाशी की गई तो काफी मात्रा में छुपाई गई मिठाइयां पाई गई. इसके साथ ही मौके पर 20 किलो तेल उपयोग करने के बाद जला हुआ रखा पाया गया. इस दौरान मौके से तत्काल मिठाइयों को फेंकवाया गया. खाद्य विभाग ने मौके से गुलाब जामुन और बर्फी का नमूना जांच के लिया है.

तीसरी कार्रवाई बस स्‍टैण्‍ड स्थित फर्म पर

चमन सुपरमार्केट पर भी जांच की गई. मौके पर विक्रय के लिए संग्रहित तान्या एगमार्क देसी घी पैक में मिलावट की शंका में लिया गया. ब्रांडेड कंपनी के 500 एमएल घी का मूल्य 245 रुपये था. वहीं इसका मूल्य 180 रुपये था. जांच में सोयम लाइट नामक सोयाबीन तेल के 1-2 लीटर पैक में वजन की जांच की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details