मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नीमच : खाद्य विभाग और प्रयोगशाला टीम की मिलावटखोरों पर कार्रवाई

नीमच में बुधवार को चलित प्रयोगशाला व खाद्य विभाग की संयुक्त टीम ने दुकानदारों और व्यापारियों को जागरुक करना शुरु किया. इस दौरान कई दुकानों से खाद्य सामग्री के नमूने जांचे गए. जिसमें दूध, हल्दी, मिर्ची, धनिया, आटा, बेसन, तेल, घी, चायपत्ती और चॉकलेट की जांच की गई.

By

Published : Jan 15, 2021, 8:54 PM IST

Food department and laboratory team crackdown on adulterants
खाद्य विभाग और प्रयोगशाला टीम की मिलावटखोरों पर कार्रवाई

नीमच।बुधवार को चलित प्रयोगशाला व खाद्य विभाग की संयुक्त टीम ने दुकानदारों और व्‍यापारियों को जागरूक करना शुरु कर दिया है. चलित प्रयोगशाला के माध्‍यम से 10 रुपए शुल्क चुकाकर दुकानदान को बेची जा रही खाद्य सामग्री करवा सकता है. इसी कड़ी में बुधवार को चलित प्रयोगशाला ने कई दुकानों से खाद्य सामग्री के नमूने जांचे गए. जिसमें दूध, हल्दी, मिर्ची, धनिया, आटा, बेसन, तेल, घी, चायपत्ती और चॉकलेट की जांच की गई.

शुद्ध एप के जरिए प्रयोगशाला

चलित प्रयोगशाला सीधे मोबाइल पर जांच किए गए खाद्य पदार्थों के रिजल्ट भेजी रही है. जिससे उपभोक्ताओं व दुकानदारों को घरों व दुकानों में रखे खाद्य पदार्थ की गुणवत्‍ता का ज्ञान तत्‍वरीत हो सकेगा. खाद्य पदार्थ अमानक स्तर के पाए जाते हैं, तो उन्हें बदला जा सकेगा या कंपनियों की जानकारी प्राप्त कर खाद्य सुरक्षा अधिकारी उक्त कंपनी के खिलाफ प्रकरण बना सकती है. खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजीव मिश्रा ने बताया कि चलित प्रयोगशाला का उद्देश्य किसी का प्रकरण न बनाकर आम उपभोक्ताओं व दुकानदारों को जागरूक करना है. बुधवार को चलित प्रयोगशाला जीरन और चिताखेड़ा क्षेत्र पहुंची. जहां से प्रयोगशाला ने 103 नमूने मानक स्तर की जांच के लिए एकत्रित किए. इसी दौरान 2000 रुपये मूल्य की एक्सपायर्ड सामग्री नष्ट कराई गई.

इन जगह लिया गया नमूना

संजीव कुमार मिश्रा, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी, नीमच ने तीन फर्मो से 6 नमूने लिए. जिसमे संजय रेस्टोरेंट प्रतापगढ़ दरवाजा, जीरन से तेज सरडा मिर्च व पंकज प्रोविजन जीरन रोड चिताखेड़ा सेव, सुहानी गोल्ड से चायपत्ती का नमूना लिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details