मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : May 16, 2021, 12:09 PM IST

ETV Bharat / state

संक्रमण फैलने का खतरा ! मनासा कोविड सेंटर से खुले में फेंका जा रहा बायो मेडिकल वेस्ट

मनासा बने कोविड सेंटर से रोजाना निकलने वाला बायोवेस्ट खुले में फेंका जा रहा है, जिसे जंगली जानवार खाते नजर आ रहे हैं.

Bio medical waste being thrown open from Manasa covid Center
मनासा कोविड सेंटर से खुले में फेंका जा रहा बायो मेडिकल वेस्ट

मनासा।नीमच रोड पर बनाए गए कोविड सेंटर से रोजाना निकलने वाले बायोवेस्ट के निस्तारण के उचित प्रबंध नहीं है. इसके बाद भी बायोवेस्ट को वहां पर फेंक दिया जाता है, जिससे संक्रमण का खतरा बना हुआ है. ऐसा इसलिए है क्योंकि मनासा कोविड सेंटर में डीप बरियर पिट नहीं बनाया गया है.

मनासा कोविड सेंटर से खुले में फेंका जा रहा बायो मेडिकल वेस्ट

खुले में फेंका जा रहा है बायोवेस्ट

मनासा कोविड सेंटर परिसर के पास खुले में बिखरे बायोवेस्ट कचरे को अब जंगली जानवर खा रहे हैं. वहीं, हवा से उड़कर कचरा मकानों में रहवासियों की तरफ उड़कर जा रहा है. शिक्षक कॉलोनी के लोगों ने इसकी शिकायत अनुविभागिय अधिकारी मनीष कुमार जैन और ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर निरुपमा झा से की. लेकिन अभी तक मामले में कोई कार्रवाई नहीं कि गई है. लोगों ने उनसे कहा कि या तो कचरा कहीं और डाला जाए या फिर उसे जलाया जाए.

कलेक्टर-एसपी ने किया आलोट का दौरा, कोविड व्यवस्थाओं का लिया जायजा

डॉक्टर ने बताया कि अस्पताल से निकलने वाली पट्टियां, सीरिंज, इंजेक्शन और अन्य सामग्री लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. खुले में रखी बायोवेस्ट का समय पर निस्तारण नहीं किए जाने पर इसमें से अजीब सी दुर्गंध आने लगती है, और इसके संक्रमण से बीमारियां फैलने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में इस बायोवेस्ट को तुरंत प्रभाव से निस्तारण करने की कार्रवाई को अमल में लानी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details