मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नीमच : हर स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना सैंपलिंग की व्यवस्था, स्वास्थ विभाग अलर्ट

By

Published : Apr 15, 2020, 4:29 PM IST

नीमच में सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों और सिविल हॉस्‍पिटलों में कोरोना के सैंपल लेने की सुविधा उपलब्‍ध हो गई है.

Arrangements for corona sampling at the health center in Neemuch
हर स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना सैंपलिंग की व्यवस्था

नीमच।कोविड-19 से सुरक्षा और नियंत्रण के लिए जिले के स्वास्थ्य विभाग ने सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं. जिला चिकित्सालय नीमच से लेकर सिविल अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और अंतर्राज्यीय सीमाओं पर बने चेक पोस्ट पर भी स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी सघन जांच कर रहे हैं.

हर स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना सैंपलिंग की व्यवस्था


वहीं कलेक्टर जितेंद्र सिंह राजे के मार्गदर्शन में जिला चिकित्‍सालय नीमच सहित सभी सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों और सिविल हॉस्‍पिटलों में कोरोना के सैंपल लेने की सुविधा उपलब्‍ध हो गई है. जिला पंचायत सीईओ सुश्री भव्‍या मित्‍तल ने बताया कि नीमच सहित रामुपरा, मनासा, जावद, सिंगोली और जीरन के शासकीय अस्‍पतालों में अब सैंपल लेने की व्‍यवस्‍था शुरु हो गई है. सभी केंद्रों पर सैंपल बॉक्‍स उपलब्‍ध करवा दिए गए हैं.


दूसरी ओर मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संगीता भारती ने बताया कि जिले में विदेश, अन्य राज्यों और शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के सर्दी खांसी, बुखार के संभावित कुल 15 हजार एक सौ लोगों की स्वास्थ्य जांच कर ली गयी है. नीमच में कुल 1096 व्‍यक्ति आएं है, जिनमें से 619 लोगों को होम क्‍वॉरेंटाइन अवधि भी पूरी हो गई है.

45 सैंपल जिला और ब्लॉक स्तर से सर्दी खांसी और बुखार के संभावित लोगों के लेकर भेजे गए हैं. इस प्रकार कुल 46 सैंपल की जांच रिपोर्ट आना शेष है. जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में 3 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है सभी को उपचार दिया जा रहा है और सभी स्वस्थ हैं. नीमच जिले में कुल अभी तक 76 कोरोना सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 28 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details