मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बारिश के लिए ग्रामीणों का अनोखा टोटका, बैंड-बाजे के साथ निर्वस्त्र बच्चों ने निकाला मेंढक का जुलूस

अच्छी बारिश के लिए और इंद्रदेव को खुश करने के लिए लोग अजीबोगरीब टोटके कर रहे हैं. गोटेगांव तहसील के देवनगर गांव में निर्वस्त्र बच्चों ने मूसल में मेंढक को बांधकर पूरे गांव में घुमाया.

By

Published : Jul 25, 2019, 3:41 PM IST

बारिश के लिए ग्रामीणों का अनोखा टोटका

नरसिंहपुर। मानसून के सीजन में कम बारिश होने से किसानों को फसल खराब होने की चिंता सता रही है. वहीं बारिश नहीं होने से लोगों का उमस और गर्मी से बुरा हाल है. इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में इंद्रदेव को खुश करने के लिए लोग अजीबोगरीब टोटके कर रहे हैं. गोटेगांव तहसील के देवनगर गांव में निर्वस्त्र बच्चों ने मूसल में मेंढक को बांधकर पूरे गांव में घुमाया.

बारिश के लिए ग्रामीणों का अनोखा टोटका

परंपरा के मुताबिक छोटे बच्चे निर्वस्त्र होकर मूसल से मेंढक को बांधकर बैंड-बाजे के साथ पूरे गांव में घुमाते हैं. इसके बाद बच्चे गांव के हर घर में जाकर भीख भी मांगते हैं. ग्रामीणों द्वारा उन्हें चावल, आटा, दाल सहित दान में कुछ रुपए दिए जाते हैं. बच्चों को जो भीख मिलती है, उससे गांव के देवी मंदिर में भंडारे का आयोजन किया जाता है.


इस परंपरा के पीछे की मान्यता ये है कि ऐसा करने से इंद्रदेव खुश हो जाते हैं और गांव में अच्छी बारिश होती है. ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में यह परपंरा सदियों से चली आ रही है. जब भी बारिश नहीं होती है, तो लोग एकत्र होकर इस तरह का आयोजन करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details