मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कौशल मेले का आयोजन, दिया जाएगा निःशुल्क प्रशिक्षण

नरसिंहपुर जिले में स्टार्टर इंस्टीट्यूट ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कौशल मेले और प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया. जिसमें युवाओं को डॉक्यूमेंट असिस्टेंट में एडमिशन दिया गया.

By

Published : Jan 24, 2020, 8:53 AM IST

Updated : Jan 24, 2020, 9:53 AM IST

Skill fair organized
कौशल मेले का आयोजन

नरसिंहपुर। जिले में स्टार्टर इंस्टीट्यूट ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कौशल मेले और प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें प्रशिक्षणार्थियों को डॉक्यूमेंट असिस्टेंट में एडमिशन दिया गया, जिसमें उन्हें प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाएंगे.

कौशल विकास मेले का आयोजन

निःशुल्क दिया जाता है प्रशिक्षण

इंस्टीट्यूट के संचालक सुनील विश्वकर्मा ने बताया कि डॉक्यूमेंट असिस्टेंट के रूप में प्रशिक्षणार्थियों को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है. प्रशिक्षण देने के बाद एक परीक्षा आयोजित की जाती है, अगर प्रशिक्षणार्थी उस में पास हो जाते हैं, तो उसे प्लेसमेंट दिया जाता है, जिसमें वह नौकरी करना चाहे तो नौकरी भी कर सकता है. जो नौकरी नहीं करना चाहता, उसे रोजगार के लिए लोन दिलाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

आरती कंचन ठाकुर का कहना है कि उसने डॉक्यूमेंट असिस्टेंट में एडमिशन लिया है. उन्होंने कहा कि इस सेंटर में उसे कम्प्यूटर के साथ-साथ बौद्धिक क्षमता, स्किल डेवलपमेंट, कंप्यूटर और अन्य विषयों का भी अध्ययन कराया जाता है.

क्या होता है पीएम कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है. इस योजना को कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की ओर से चलाया जाता है. इसका उद्देश्य देश के युवाओं को रोजगार देना है, ताकि वह अपना भविष्य संवार सकें. इस योजना के तहत युवाओं को निःशुल्क ट्रेनिंग दी जाती है और रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाते हैं.

Last Updated : Jan 24, 2020, 9:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details