मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नरसिंहपुर के बेटी रही प्रदेश में अव्वल, कला संकाय में हासिल किया दूसरा स्थान

By

Published : Jul 28, 2020, 3:10 AM IST

कला संकाय में 500 में से 479 अंक प्राप्त कर नरसिंहपुर की मधुलता सिलावट ने प्रदेश की मेरिट सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है.

Madhulata Silavat form Narsinghpur second rank in state in Art
मधुलता सिलावट

नरसिंहपुर।मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है. रिजल्ट घोषित होने के साथ अलग-अलग संकायों में टॉपर्स की लिस्ट आ गई है. लिस्ट के अनुसार कला संकाय में प्रदेश में 479 अंकों के साथ दूसरे स्थान प्राप्त कर नरसिंहपुर की मधुलता सिलावट ने जिले का नाम रोशन किया.

एमपी टॉपर मधुलता सिलावट

मधुलता सिलावट नरसिंहपुर के उत्कृष्ट विद्यालय में पढ़ाई करती हैं और वो तेंदूखेड़ा तहसील के इमझिरी ढिगसरा गांव की रहने वाली हैं. मधुलता की इस उपलब्धि पर उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य सहित समस्त स्टाफ ने उनको बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की हैं.

प्रदेश में लड़किया का रहा दबदवा
हायर सेकेंडरी परीक्षा में नियमित परीक्षार्थियों का परिणाम 68.881 फीसदी रहा है. वहीं, 28.70 फीसदी प्राइवेट स्टूडेंट्स पास हुए. एमपी बोर्ड परीक्षा के कला वर्ग में टॉप फाइव में लड़कियों का दबदबा है.वहीं विज्ञान-गणित समूह और वाणिज्य समूह में भी लड़कियां पीछे नहीं हैं.

किस संकाय में कौन रहा टॉपर

  • कला संकाय में रीवा की खुशी सिंह 486 अंकों के साथ टॉपर रहीं.
  • विज्ञान-गणित संकाय में मंदसौर की प्रिया और रिंकू बथरा 495 अंकों के साथ टॉपर.
  • वाणिज्य संकाय में नीमच के मुफद्दल अरवीवाला 487 अंकों के साथ टॉपर.
  • कृषि संकाय में शिवपुरी के गौरव ओझा और पन्ना के सत्यम लोधी 483 अंकों के साथ टॉपर रहे.
  • ललित कला संकाय, गृह विज्ञान में छतरपुर की शुभांशी मिश्रा 444 अंकों के साथ टॉपर रहीं.
  • जीव विज्ञान संकाय में शिवपुरी की अनुष्का गुप्ता 490 अंकों के साथ टॉपर रहीं.

9 जून से 16 जून तक आयोजित हुईं थीं शेष परीक्षाएं

कोरोना वायरस महामारी के चलते लगे लॉकडाउन के कारण 10वीं के कुछ पेपर रद्द करने पड़ थे. वहीं 12वीं की कुछ परीक्षाएं 9 जून से 16 जून तक आयोजित कराई गईं. इस बार करीब 8.5 लाख स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे. 2020 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में करीब 19 लाख छात्र छात्राएं शामिल हुए थे.

पिछले साल ऐसा था रिजल्ट
मध्य प्रदेश बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षा में इस साल साढ़े आठ लाख से ज्यादा स्टूडेंट्रस ने हिस्सा लिया था. जहां तक पिछले साल के रिजल्ट की बात है तो 12वीं में 72.37 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे.पिछले साल 15 मई को ही नतीजे जारी कर दिए गए थे, लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से परिणाम घोषित करने में देरी हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details