मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नरसिंहपुर: अधिकारियों के जज्बे से 'उड़ान' भर रहे छात्र, सुपर-30 की तर्ज पर दी नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा

प्रतियोगी परीक्षा के लिये छात्र-छात्राएं दिन रात मेहनत करते हैं. उनकी इस मेहनत में नरसिंहपुर की उड़ान कोचिंग ने उनकी सबसे बड़ी मदद की है. जिले की उड़ान कोचिंग छात्रों को नि:शुल्क परीक्षाओं की तैयारी करा रही है. कोचिंग की खास बात ये है कि यहां अधिकारी छात्रों को पढ़ाने आते हैं.

By

Published : Mar 27, 2019, 5:09 PM IST

competitive examination

नरसिंहपुर। प्रतियोगी परीक्षा के लिये विद्यार्थी दिन-रात एक कर तैयारी करते हैं और कोचिंग क्लासेस में मोटी फीस भी देते हैं, ऐसे में उड़ान कोचिंग क्लासेज़ मेधावी छात्रों को फ्री में तैयारी करा रही है. कोचिंग की खास बात ये है कि यहां अधिकारी क्लासेज़ लेने आते हैं.

मध्यप्रदेश के छोटे से जिले नरसिंहपुर में एक ऐसी कोचिंग संचालित की जा रही है, जहां सुपर-30 की तर्ज पर मेधावी बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जा रही है. इस कोचिंग में सुपर-30 में से 25 बच्चों ने रेलवे की प्रारंभिक परीक्षा पास की है, जिनमें से एक छात्रा रश्मि कोष्ठी सहायक लोको पायलट के लिए चयनित हुई है. गौरतलब है कि इस कोचिंग में पढ़ने वाले अधिकतर बच्चे गरीब पृष्ठभूमि से आते हैं, जिनसे एक रुपये की भी फीस वसूली नहीं जाती है.

competitive examination

सुपर-30 बेच चलाने वाले इस कोचिंग सेंटर का नाम उड़ान कोचिंग है, यहां लगने वाली विभिन्न क्लासों में शिक्षक नहीं बल्कि अधिकारी पढ़ाते हैं. सुपर-30 के बैच को खुद डिप्टी कलेक्टर संघमित्रा बौद्धे इकोनॉमिक्स पढ़ाती हैं. फ्री कोचिंग होने और शिक्षक के रूप में खुद अधिकारियों के पढ़ाने के कारण यहां एडमिशन के लिये छात्र- छात्राओं कीलाइन लगातीहै, इसलिए सुपर 30 में सिर्फ 30 प्रतिभाशाली बच्चों का चयन किया जाता है बाकि छात्रों को दूसरी क्लासों में पढ़ाया जाता है.

कोचिंग में पढ़ाने वाली डिप्टी कलेक्टर संघमित्रा बौद्धे बतातीहैं कि यहां सुपर-30 सहित सभी क्लासेजअफसर लेते हैं, इसीलिए यहां से काफी तादाद में बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details