मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने गिनाई उपलब्धियां, पर्यटन के मुद्दे पर साझा किया प्लान

केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने बताया कि टूरिज्म को लेकर पिछले 5 साल में पीएम मोदी के नेतृत्व में जो हुआ है, वह सारा देश जानता है.

By

Published : Dec 28, 2019, 10:05 AM IST

Updated : Dec 28, 2019, 10:55 AM IST

ETV India conversation of Union Minister Prahlada Patel
केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल की ईटीवी भारत बातचीत

नरसिंहपुर। केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने ईटीवी भारत से खास से बातचीत में कहा कि पर्यटन को लेकर पिछले 5 सालों में प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में जो विकास हुआ है, वह देश भी जानता है और दुनिया भी. पर्यटन में जहां हम 65वें स्थान पर थे, वहीं आज भारत 34वें स्थान पर आ गया है.

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने की मोदी सरकार की तारीफ

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि प्रसाद और स्वदेश दर्शन योजना भी बनाई गई है. इसका लक्ष्य सीधे आम आदमी को मिलेगा. इसमें राज्य सरकार भी अपनी राय दे सकती है. उनकी सलाह से सर्किट बनाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि गांधीजी के लिए अलग से ग्रामीण सर्किट बनाए जाएंगे.

मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि देश में जो लोग भी बाहर से आते हैं, वह हमारी संस्कृति से प्रभावित होते हैं. उन्होंने देश के पर्यटन स्थल पर गर्व करते हुए कहा कि दुनिया में जितने भी देश हैं, उनके पास देखने लायक स्थान नहीं बचे हैं. वह सिर्फ अब उनकी ब्रांडिंग कर रहे हैं, लेकिन हमारे पास अद्भुत पयर्टन स्थल है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पिछले 2 साल में अहमदाबाद और जयपुर को यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज सिटी घोषित किया गया है.

केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने बताया कि रही बात मध्यप्रदेश की, तो खुजराहो स्मारक ताजमहल की टक्कर का स्मारक है और वह हमारे पास है, लेकिन कुछ खामियों के कारण उसमें जो नुकसान हुआ है, उसे जल्द ठीक कर लिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि खुजराहो और महाकौशल की जो संपदा है, उसे संरक्षित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जबलपुर के हर 200 किलोमीटर पर टाइगर रिजर्व आपको जरूर मिलेगा, यही वजह है कि इसे देखने के लिए पर्यटक दुनियाभर से यहां आते हैं.

Last Updated : Dec 28, 2019, 10:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details