मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Aug 24, 2020, 11:10 AM IST

ETV Bharat / state

रहवासियों के लिए खतरा बना घोघरा नाला, जरूरत के लिए उठा रहे जोखिम

नरसिंहपुर का घोघरा नाला बरसात के दिनों में लबालब भरा रहता है और तेज बाढ़ के बीच रहवासी नाले को पार करते हैं.

ghoghra nala
घोघरा नाला

नरसिंहपुर। तेंदूखेड़ा नगर परिषद के वार्ड क्रमांक 1 और 13 की सीमा बत्ती (तेंदूखेड़ा सागोनी) घोघरा नाले में बाढ़ की स्थिति पूरे बारिश बनी रहती है. फिर भी वार्ड क्रमांक 13 के रहवासी इस नाले को पार कर बाजार-स्कूल के साथ रोजमर्रा की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए तेंदूखेड़ा मुख्य बाजार जाते हैं. यहां तक कि स्कूली बच्चे, महिलाएं, मजदूर बाढ़ में भी उतर कर आते-जाते हैं. सुरक्षा की दृष्टि से इस नाले का आज तक कोई सुधार न हो पाना सोचनीय विषय है.

घोघरा नाला

एक दशक पहले जरूर घोघरा नाले के उद्धार को लेकर 15 लाख की लागत से स्टाप डैम पुलिया बनाए जाने की आधारशिला रखी गई थी, पर वहां सिर्फ शिला लेख ही मौजूद है, बाकी सबकुछ पहले जैसा ही है. स्टाप डैम पुलिया आज तक नहीं बन पाई और कोई जवाबदारी लेने को तैयार नहीं है. नगर परिषद तेंदूखेड़ा का वार्ड क्रमांक 13 में 1600 की आबादी का क्षेत्र 800 मोटर वोट करती है, रहवासियों का कहना है कि जब से होश संभाला है तब से नाले को इसी तरह देख रहे हैं. कई बार प्रशासन से शिकायत की गई, लेकिन सुनने वाला कोई नहीं है.

अधिक बारिश होने पर नाला बंद हो जाता है, फिर 3 किलोमीटर का राउंड लगाकर तेंदूखेड़ा पहुंच पाते हैं. पहले 15 लाख की लागत से भूमि पूजन-शिलान्यास तो किया गया था. अभी तक काम शुरु नहीं हुआ है. इसी तरह हर साल नाला भर जाता है और लोग इसी तरह लोग जान जोखिम में डालकर नाला पार करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details