मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नरसिंहपुर रेलवे हॉस्पिटल में लगा कैंसर जागरूकता कैंप, रेलकर्मियों को बताए गए लक्षण और उपाय

By

Published : Nov 8, 2020, 2:31 AM IST

राष्ट्रीय कैंसर अवेयरनेस डे के मौके पर नरसिंहपुर रेलवे हॉस्पिटल में कैंसर जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया. इस कैंप में सभी रेलवे कर्मियों को कैंसर के लक्षण और उससे बचाव एवं उपचार के बारे में बताया गया.

Cancer Awareness Camp
कैंसर जागरूकता कैंप

नरसिंहपुर।'राष्ट्रीय कैंसर अवेयरनेस डे' के मौके पर पश्चिम मध्य रेलवे नरसिंहपुर हॉस्पिटल में डॉक्टर की टीम ने कैंसर जागरूकता कैंप का आयोजन किया. इस दौरान रेल कर्मियों और उनके परिजनों को कैंसर के लक्षण और उससे बचाव-उपचार के बारे में बताया गया. साथ ही कैंप में आए रेल कर्मियों और उनके परिजनों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया.

कैंसर जागरूकता कैंप

संतुलित आहार लेना चाहिए

पश्चिम मध्य रेलवे मेडिकल ऑफिसर आरआर कुर्रे ने सभी रेलकर्मी और उनके परिजनों को तंबाकू, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट और जंक फूड से दूर रहने के आग्रह भी किया. मेडिकल ऑफिसर ने बताया कि सर्वाधिक कैंसर के लक्षण इन्हीं सभी पदार्थों का सेवन करने से होते है. यदि हम शरीर में कैंसर को पोषण देने वाले तत्वों से परहेज करें तो हम कैंसर जैसी घातक बीमारी से बच सकते हैं. हमें संतुलित आहार और शाकाहारी आहार लेना चाहिए.इसके अलावा मेडिकल ऑफिसर ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को कैंसर के लक्षण हैं तो उसे तुरंत इलाज लेना चाहिए, और विशेषज्ञ डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए. शुरुआती लक्षण पाए जाने पर उसका तुरंत इलाज संभव है.

परहेज जरूरी

डॉ आरआर कुर्रे ने यह भी जानकारी देते हुए बताया कि जिस तरह कोरोना महामारी को लेकर वैक्सीन की खोज की जा रही है, उसी तरह कैंसर जैसी बीमारी के लिए भी जल्द ही वैक्सीन आने वाली है, जिससे बहुत हद तक हम कैंसर से जंग जीत सकते हैं लेकिन फिर भी हमें कैंसर जैसी घातक बीमारी के प्रति बेहद जागरूक रहने की जरूरत है. साथ ही मादक पदार्थों के सेवन से परहेज करना है. कैंप के दौरान मेडिकल ऑफिसर ने सभी रेल कर्मियों के नशा मुक्ति के लिए भी शपथ दिलाई गई.

महिलाओं में जल्दी फैलता है कैंसर

मीडिया से बात करते हुए मेडिकल ऑफिसर ने बताया कि कैंसर सर्वाधिक तंबाकू और बड़ी के सेवन से ही फैलता है और महिलाओं में खासकर यह बहुत जल्दी असर करता है, इसलिए सभी को यही सलाह दी जाती है कि तंबाकू और बीड़ी का सेवन न करें. साथ ही हेल्दी पौष्टिक और शाकाहारी आहार लें तो हम कैंसर जैसी बीमारी से बच सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details