मध्य प्रदेश

madhya pradesh

असली मर्द क्या करता है! बकाया वसूलने के लिए टोटके, विभाग ने बताया कौन है Real Man

By

Published : Oct 20, 2021, 7:42 AM IST

Updated : Oct 20, 2021, 8:46 AM IST

बिजली चोरी रोकने और बकाया जमा कराने को लेकर बिजली कंपनियां नए-नए रास्ते निकाल रही है. कंपनी शहर में अलग अलग जगहों पर फ्लैक्स लगवा रही है, जिनके जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

electricity theft
बिजली चोरी रोकने के टोटके!

मुरैना । घरेलू बिजली चोरी और बकाया राशि की वसूली को लेकर बिजली विभाग अब सड़क पर उतर आया है. वितरण कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक ने शहर के प्रमुख चौराहे और अलग अलग स्थानों पर फ्लेक्स बैनर लगवाए हैं.

बिजली चोरी रोकने के टोटके

बिजली चोरी रोकने के लिए वितरण कंपनी ने अनोखा अभिायन चलाया है. कंपनी शहर में जगह जगह फ्लेक्स लगवा रही है. जिन पर एक महिला अपने बंदूकधारी पति से बिजली चोरी नहीं करने को लेकर तंज कस रही है, कि अकेले मूंछों पर ताव देने से मर्दानगी नहीं आती.असली मर्द तभी मानूंगी जब बिजली चोरी करना छोड़ दोगे. दूसरे बैनर में एक व्यक्ति के बच्चे परिवार के मुखिया से सवाल कर रहे हैं कि चोरी करना पाप है, तो आप बिजली चोरी क्यों कर रहे हो. इस प्रकार के बैनर लगाकर बिजली कंपनी 80 फीसदी लाइन लॉस को घटाकर 50 फीसदी पर लाना चाहती है. लेकिन बीते पांच महीने के प्रयासों के बाद भी बिजली चोरी में 5 फीसदी भी गिरावट नहीं आई है.

1100 करोड़ रुपए बकाया

मुरैना जिले में लगभग 2 लाख 65 हजार बिजली उपभोक्ता हैं. जिन पर बिजली वितरण कंपनी का 1100 करोड़ रुपया बकाया है. बिजली चोरी रोकने और समय पर बिजली बिल भरने के लिए बिजली वितरण कंपनी ने इन दिनों अपने कार्यालय परिसर में,बैरियर चौराहा,एमएस रोड,ओवरब्रिज चौराहा,रामनगर चौराहा सहित शहर के प्रमुख चौराहे और अलग अलग स्थानों पर फ्लेक्स बैनर लगवाए हैं, जिनसे लोग जागरूक हों.

सरकारी विभाग भी फिसड्डी

बिजली के बकाया राशि को लेकर 15 से ज्यादा सरकारी विभागों पर बिजली बिल के 5 करोड़ रुपए बकाया हैं. लेकिन उनकी वसूली के लिए बिजली कंपनी ना तो कोई नोटिस जारी कर रही है और न ही शहर के प्रमुख चौराहों पर फ्लेकस बैनर लगवा रहा है. जब सरकारी विभाग ही बिजली के बकाया एरियर को चुकता करने में फिसड्डी साबित हो रहे हैं, तो घरेलू उपभाेक्ताओं का क्या दोष दें. महाप्रबंधक पीके शर्मा का कहना है कि अक्टूबर महीने में 65 करोड़ की बिलिंग के विपरीत 18 करोड़ का राजस्व मिल पाया है. अब वसूली के लिए सख्ती की जा रही है.

Last Updated : Oct 20, 2021, 8:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details