मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ग्वालियर से वैक्सीन उधार लेकर मुरैना में शुरू हुआ टीका उत्सव

मुरैना में टीका उत्सव मनाने के लिए वैक्सीन के ग्वालियर ज़िले से वैक्सीन के डोज उधार लेने पड़े. ज़िले के ज्यादातर वैक्सीनेशन सेंटर पर गुरुवार को वैक्सीन खत्म हो गई थी. ऐसे में आज से शुरू हुए टीका उत्सव की शुरुआत के लिए मुरैना ज़िले को ग्वालियर ज़िले से वैक्सीन के पांच हज़ार डोज उधार लेने पड़े.

By

Published : Apr 11, 2021, 1:56 PM IST

Updated : Apr 11, 2021, 3:35 PM IST

Vaccination started in Morena
मुरैना में टीका उत्सव की शुरुआत

मुरैना। देशभर में आज से 4 दिन टीकाकरण उत्सव मनाया जाना है. मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में भी जोर-शोर से टीका उत्सव मनाया जा रहा है. मुरैना ज़िले में इन 4 दिनों में 40 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है. लेकिन टीका उत्सव से पहले ही मुरैना जिला अस्पताल सहित 38 वैक्सीनेशन सेंटरों पर गुरुवार से वैक्सीन खत्म हो चुकी है. जिसकी वजह से वैक्सीनेशन सेंटर शुक्रवार और शनिवार को पूरी तरह से बंद रहे। इधर टीकाकरण उत्सव की औपचारिकताएं पूरी करने के लिए मुरैना जिले को ग्वालियर जिले से वैक्सीन के 5 हजार डोज उधार दिए गए हैं. जब मुरैना के डोज मिल जाएंगे तो मुरैना ज़िला प्रशासन को ग्वालियर के हिस्से के यह डोज वापस करने होंगे. इधर उधार ली गई वैक्सीन के आने के बाद ज़िले में फिर से वैक्सीनेशन शुरू हो गया है.

ग्वालियर से वैक्सीन उधार लेकर शुरू हुआ टीका उत्सव

मुरैना में गुरुवार को वैक्सीन के डोज खत्म होने की वजह से बीच में ही वैक्सीनेशन का काम रोकना पड़ा था। वैक्सीनेशन के प्रभारी डॉ.अजय गोयल ने बताया कि शनिवार की रात उन्हें 5 हज़ार वैक्सीन की खेप मिल चुकी है. जिन्हें अब जिलेभर के सेंटरों पर भेजकर वैक्सीनेशन का काम शुरू हो चुका है. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन में वैक्सीन करवाने आने वाले लोगों को छूट दी गई है. इसलिए बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने के लिए वैक्सीनेशन सेंटरों पर पहुंच रहे हैं.

टीकाकरण अभियानः आलोट में लक्ष्य से ज्यादा हुआ वैक्सीनेशन
इन स्थानों पर बनाया गया है वैक्सीनेशन सेंटर
मुरैना में जिला अस्पताल सहित महामाया प्राथमिक अस्पताल, रामनगर प्राथमिक अस्पताल में भी वैक्सीनेशन का काम किया जा रहा है. इसके साथ ही ज़िले के अम्बाह, पोरसा, सबलगढ़, कैलारस सहित अन्य 38 वैक्सीनेशन सेन्टरों को भी डोज भेजे जा रहे है. जिससे वैक्सीनेशन की काम सही तरीके से चल सके. बता दें कि टारगेट के अनुसार अभी तक मुरैना जिला अस्पताल को वैक्सीन के डोज उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं. जिसकी वजह से कई बार वैक्सीन खत्म होने पर इस काम को बीच में ही रोकना पड़ता है. ऐसे में जब वैक्सीनेशन काम फिर से शुरू होता है तो कई बार अस्पताल में विवाद की स्थिति बन जाती है.

मुरैना में सिविल सर्जन सहित 17 कोरोना पॉजिटिव

देर रात 14 लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

शनिवार देर रात मुरैना में 14 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जिसमें एक अम्बाह और एक पहाड़गढ़ का मरीज भी शामिल है. शनिवार को 418 लोगों की टेस्टिंग की रिपोर्ट आई थी, जिसमें से 14 लोग पॉजिटिव पाए गए थे. इसी के साथ अब जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या का आंकड़ा 3 हजार 410 पर पहुंच गया है, जिसमें से 3 हजार 271 मरीज स्वास्थ्य होकर घर जा चुके है, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या 110 पर पहुंच गई है. मुरैना में अब तक 31 कोरोना संक्रमित मरीज़ों की मौत हो चुकी है.

Last Updated : Apr 11, 2021, 3:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details