मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दस हजार कृषक संगठनों से डेढ़ लाख लोगों को मिलेगा रोजगारः केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना में IFFCO की तरफ से आयोजित किसान संगोष्ठी में शामिल हुए, मंत्री ने किसानों को कृषक संगठन बनाकर आधुनिक खेती करने के लिए प्रेरित किया.

Union Minister Narendra Singh Tomar reached Morena
मुरैना पहुंचे केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

By

Published : Feb 20, 2020, 5:25 PM IST

Updated : Feb 20, 2020, 7:06 PM IST

मुरैना। गुरुवार को केंद्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर IFFCO द्वारा आयोजित किसान संगोष्ठी में पहुंचे, जहां उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कृषक संगठन बनाकर आधुनिक खेती करने की लिए प्रेरित किया. मंत्री ने किसानों को बताया कि तीन-तीन सौ किसानों का एक कृषक ग्रुप बनाया जाएगा, जो किसान किसी एक फसल के उत्पादन पर विशेष जोर देकर काम करेंगे तो सरकार उनकी फसल को उचित दामों पर विक्रय करने के लिए देश-विदेश के मंडियों तक पहुंचाने की उचित व्यवस्था करेगी, जिससे किसानों की आर्थिक हालत सुधरेगी.

मुरैना पहुंचे केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

कृषक संगठनों के माध्यम से मोदी सरकार ने डेढ़ लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है, इसके लिए कृषि विभाग के माध्यम से तीन-तीन सौ किसानों का एक-एक संगठन बनाकर दस हजार संगठन बनाने का लक्ष्य रखा है, जिससे छोटे और मध्यम वर्गीय किसानों को अधिक फायदा कैसे हो या सरकार ने व्यवसाय के रूप में खेती करने की पहल की है. इसमें किसानों को उचित दाम पर खाद आधुनिक तकनीकी के संसाधन और उनके उत्पादन की पैकेजिंग और मार्केटिंग तक की व्यवस्था में सरकार मदद करेगी.

कृषक संगठनों के माध्यम से केंद्र सरकार कृषि उत्पादन के क्षेत्र में भी सहकारिता का एक दूसरा विकल्प खड़ा करना चाहती है, 300 लघु एवं मध्यमवर्गीय किसानों के जोकि दस हजार संगठन बनाए जाएंगे, सहकारिता का एक दूसरा पर्याय होगा.

Last Updated : Feb 20, 2020, 7:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details