मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मुरैना में मीठा नीम काव्य गोष्ठी का आयोजन, पौधारोपण और औषधीय पौधों की बढ़ती महत्ता पर हुई चर्चा

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज मुरैना में पौधारोपण और औषधीय पौधों की बढ़ती महत्ता को ध्यान रखते हुए मीठा नीम काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसमें अंचल के एक दर्जन कवियों ने एसके मिश्रा के निवास पर मीठा नीम के औषधीय गुणों का अपनी अपनी कविताओं के माध्यम से वाचन किया.

By

Published : Aug 15, 2020, 7:26 PM IST

Updated : Aug 15, 2020, 8:29 PM IST

Sweet neem poetry seminar in Morena
मुरैना में मीठा नीम काव्य गोष्ठी

मुरैना। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज मुरैना में एक अच्छी पहल की गई है. जिसके तहत पौधारोपण और औषधीय पौधों की बढ़ती महत्ता को ध्यान में रखते हुए मीठा नीम काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया और सभी काव्य पाठ करने वाले कवियों को और श्रोता गणों को मीठा नीम का पौधा वितरित किया गया.

मुरैना में मीठा नीम काव्य गोष्ठी का आयोजन

अपर कलेक्टर एसके मिश्रा ने पर्यावरण को सहेजने के लिए अनेक सालों से पौधारोपण का बीड़ा उठाया है और वह अपने सेवाकाल के साथ-साथ पौधारोपण का काम भी करते हैं. मुरैना जिले में उन्होंने कई धार्मिक स्थल जो प्रशासकीय आधिपत्य के हैं, उन पर पौधारोपण का काम किया.

समाजसेवियों के साथ मिलकर अपर कलेक्टर पौधारोपण करते आ रहे हैं. इस बार कोरोना काल में औषधीय पौधों की बढ़ती जरूरत ध्यान में रखते हुए अपर कलेक्टर एसके मिश्रा द्वारा 5000 मीठे नीम के पौधे तैयार कराकर जन-जन तक पहुंचाने के लिए वह काम कर रहे हैं.

आज भी स्वतंत्रता दिवस के ध्वजारोहण कार्यक्रम से फ्री होकर एक मीठा नीम साहित्य गोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसमें अंचल के साहित्यकारों को मीठा नीम के गुणों को बताने के लिए कब रचनाओं का पाठ करना था. इसी कड़ी में अंचल के एक दर्जन कवियों ने एसके मिश्रा के निवास पर मीठा नीम के औषधीय गुणों का अपनी अपनी कविताओं के माध्यम से वाचन किया.

मीठा नीम काव्य गोष्ठी के बाद पौधारोपण किया गया

काव्य गोष्ठी में एडीएम एसके मिश्रा ने भी काव्य रचना का पाठ किया. उनके साथ ही अंचल के प्रसिद्ध कवि प्रहलाद भक्त, पुरातत्व अधिकारी अशोक शर्मा, कवित्री ललिता दीक्षित, कवि राम अवतार शर्मा, श्रीमती संध्या सुरभि दाताराम भगवती प्रसाद कुलश्रेष्ठ शायद नरेश श्रीवास्तव आदि ने अपनी-अपनी काव्य रचनाओं का पाठ किया.

मीठा नीम काम गोष्ठी के दौरान कवियों ने मीठे नीम पर लिखी अपनी रचनाओं का वाचन करने के बाद सभी ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेकर मीठे नीम के पौधे ले जाकर अपने अपने घर लगाने का वादा भी किया. पौधारोपण संवर्धन के लिए काम करने वाले एडीएम मुरैना एसके मिश्रा ने अपने बंगले के परिसर में एवं बंगले की छत पर मीठे नीम के पौधे तैयार कर वितरित करने का काम किया जा रहा है. जिसकी प्रशासन और आमजन में सराहना की जा रही है.

Last Updated : Aug 15, 2020, 8:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details