मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : May 3, 2021, 7:16 PM IST

ETV Bharat / state

कर्फ्यू में बढ़े मदद के हाथ, खाना बांटने वाले वाहन को ऑक्सीजन एम्बुलेंस में किया तब्दील

नेकी की दीवार समाजसेवी संस्था ने खाना बांटने वाले वाहन को ऑक्सीजन एम्बुलेंस में तब्दील कर दिया हैं. इस एंबुलेंस की मदद से संस्था जरूरतमंदों को निःशुल्क ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं.

Social organization turned the food distribution vehicle into an oxygen ambulance
ऑक्सीजन एम्बुलेंस

मुरैना। कोरोना महामारी के चलते जब पिछले साल पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था, तब लोग दाने-दाने के लिए मोहताज थे, लेकिन 2021 में लगाए गए कोरोना कर्फ्यू के चलते लोग खाने की कमी से नहीं बल्कि ऑक्सीजन की कमी से परेशान हैं. नेकी की दीवार समाजसेवी संस्था ने जब जिला अस्पताल में यह नजारा देखा, तो सदस्यों ने खाना बांटने वाली गाड़ी को एंबुलेंस में तब्दील कर दिया. इस गाड़ी में बाकायदा ऑक्सीजन का इंतजाम किया गया हैं. नेकी की दीवार संस्था द्वारा मरीजों को तब तक ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जब तक मरीज को अस्पताल में बेड नहीं मिल जाता.

समाजसेवियों ने तैयार की ऑक्सीजन एम्बुलेंस
नेकी की दीवार संस्था कई सालों से गरीब और निराश्रित लोगों के लिए नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था कर रही थी. खास बात यह है कि किसी गरीब को भोजन के लिए कहीं आना नहीं पड़ता था बल्कि नेकी की दीवार का भोजन वाहन गरीब तक भोजन लेकर पहुंचता था. यहीं भोजन वाहन अब ऑक्सीजन एंबुलेंस में तब्दील हो गया हैं. इसमें मरीज के लिए एक स्ट्रेचर और एक बड़ा ऑक्सीजन सिलेंडर रखा गया हैं.

ऑक्सीजन एम्बुलेंस

नेकी की दीवार के प्रमुख मनोज जैन ने बताया कि यह ऑक्सीजन एंबुलेंस नगरीय क्षेत्र के किसी भी जगह से सूचना मिलने पर मरीज के पास पहुंचेगी. ऑक्सीजन सपोर्ट पर उसे अस्पताल तक पहुंचाया जाएगा. इसके लिए मरीज से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. इस एंबुलेंस की सुविधा के लिए कोई भी व्यक्ति समाजसेवी अरुण परमार 9425126 991, चारु कृष्ण डंडोतिया 9425128982 और मनोज जैन 9425126977 से फोन पर बात कर सकता हैं.

इसके साथ ही समाजसेवी मनोज जैन ने लोगों से अपील की है कि लोग घबराएं नहीं और बेवजह ऑक्सीजन, दवाएं सहित अन्य किसी भी चीज का संग्रहण न करें. जरूरतमंदों तक सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश करें.

बच्ची की मौत के बाद रास्ते में शव के साथ परिजनों को छोड़कर भागा एंबुलेंस चालक



ऑक्सीजन एम्बुलेंस से मरीजों की जा रही मदद
बीते दिनों रामनगर में रहने वाले रामकेश नामक मरीज का ऑक्सीजन लेवल तेजी से कम हो रहा था. उनके परिजन जब जिला अस्पताल लेकर आए, तो पलंग की तलाश में डेढ़ घंटा लग गया. जब नेकी की दीवार को पता चला, तो उन्होंने ऑक्सीजन एंबुलेंस से बाकायदा मरीज को ऑक्सीजन की सप्लाई दी, जिससे उसका ऑक्सीजन लेवल स्थिर रहा. इसी प्रकार जिला अस्पताल में भर्ती एक मरीज का ऑक्सीजन लेवल डाउन हो रहा था. उसे डॉक्टर ने ग्वालियर रेफर कर दिया था. उस गरीब परिवार को एंबुलेंस नहीं मिल रही थी, तब समाजसेवियों ने इसी ऑक्सीजन एम्बुलेंस से मरीज को ग्वालियर भेजा.

समाजसेवी कंसन्ट्रेटर के लिए आगे आए
नेकी की दीवार संगठन ने जिला अस्पताल में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देने की बात कही हैं. संस्था के प्रमुख मनोज जैन ने बताया कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए अब तक 11 समाजसेवी सामने आ चुके हैं. जल्द ही 15 कंसंट्रेटर आने वाले हैं. मदद करने वाले समाजसेवियों में भगवान देवी जैन, निर्मला गुप्ता, कविता सिंघल, संजीव जिंदल, अवनीश अग्रवाल, केशव मित्तल, संजय डंडोतिया, विशन लाल गर्ग, मोहनलाल, अमित मंगल के अलावा सुभाष राठी के नाम शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details