मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चंबल अंचल के शहीदों की वीर गाथाओं से सजेगा शाहजहांपुर का संग्रहालय

By

Published : Mar 6, 2020, 5:15 PM IST

Updated : Mar 6, 2020, 8:37 PM IST

राम प्रसाद बिस्मिल के पैतृक गांव बरवाई से लेकर आसपास के क्षेत्रों में और उनके जीवन वृतांत की कहानियों को संग्रहालय में सजाया जाएगा. साथ ही मुरैना जिले समेत समूचे चंबल अंचल के ऐसे क्रांतिकारी जिन्होंने आजादी में बलिदान दिया.

Things related to martyrs will make museum
शहीदों से जुड़ी चीजों से संग्रहालय बनेगा

मुरैना। अमर शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के जीवन से जुड़ी स्मृतियों को सही रखने के लिए उत्तर प्रदेश के शाहजहानपुर में बिस्मिल संग्रहालय का निर्माण किया जा रहा है. संग्रहालय में राम प्रसाद बिस्मिल के पैतृक गांव बरवाई से लेकर आसपास के क्षेत्रों में और उनके जीवन की कहानियों को सजाया जाएगा. साथ ही मुरैना जिले समेत समूचे चंबल अंचल के ऐसे क्रांतिकारी जिन्होंने आजादी में बलिदान दिया. राम प्रसाद बिस्मिल के जीवन में उनके साथ रहे अथवा जिन्होंने आजादी के बाद देश के लिए अपना जीवन न्योछावर किया और सभी शहीद सैनिकों की वीर गाथाओं का बिस्मिल संग्रहालय शाहजहांपुर में सजाया जाएगा.

शहीदों से जुड़ी चीजों से संग्रहालय बनेगा

यूपी के वित्तमंत्री का मुरैना दौरा

उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना आज मुरैना दौरे पर रहे जहां उन्होंने पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के जीवन से जुड़ी चीजों का संकलन किया. राम प्रसाद बिस्मिल के नाम से बनाए गए शहीद संग्रहालय का भ्रमण कर उसमें ऐसे तथ्यों का संकलन किया जो उत्तर प्रदेश सरकार की जानकारी में नहीं है अथवा शाहजहानपुर में उनकी कर्मभूमि की जानकारी रखने वाले लोगों के पास नहीं थे.

आजादी की क्रांति में जिन्होंने बलिदान दिया और काकोरी कांड में राम प्रसाद बिस्मिल के साथ रहने वाले शहीद अशफाक उल्ला खान और अन्य उनके जीवन से जुड़े साथियों के जो भी संस्मरण हैं. जिन्हें साहित्य में संकलित कर रखा गया है.

Last Updated : Mar 6, 2020, 8:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details