मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

वन विभाग की टीम ने 5 लाख की रेत को किया नष्ट

मुरैना में रेत माफियाओं के खिलाफ वन विभाग और पुलिस प्रशासन ने कार्रवाई तेज कर दी है. इसके चलते कैलारस थाना क्षेत्र के रिठौनिया गांव के आसपास 100 से अधिक ट्रॉली चंबल की रेत को पुलिस प्रशासन और वन विभाग ने संयुक्त कार्रवाई कर नष्ट कर दिया.

By

Published : Feb 25, 2021, 5:19 PM IST

अवैध उत्खनन, मुरैना, एसपी सुनील कुमार पांडे
चंबल नदी से अवैध उत्खनन

मुरैना।जिले में रेत माफियाओं के खिलाफ जिला पुलिस और प्रशासन ने कमर कस ली है. और रेत माफियाओं पर कार्रवाई करना शुरू कर दिया है. कैलारस थाना इलाके के रिठौनिया गांव के आसपास 100 से अधिक ट्रॉली चंबल की रेत को पुलिस प्रशासन और वन विभाग ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए नष्ट कर दिया है.

  • रेत माफिया के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई

रेत माफिया के खिलाफ पुलिस प्रशासन लगातार कार्रवाई कर रही है. जिससे रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया है. चंबल नदी से जिलेभर में हजारों ट्रॉली रेत का अवैध उत्खनन हो रहा हैं. रिठौनिया गांव के पास चंबल की रेत मिली है, इस रेत को किसने डंप किया इसका पता लगाया जा रहा है. वहीं मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने डंप रेत को जेसीबी की मदद से मिट्टी में मिलाकर नष्ट कर दिया है. पुलिस अधिकारी के अनुसार नष्ट की गई रेत की कीमत लगभग 5 लाख रुपए बताई जा रही है.

  • मिट्टी में मिलाई 100 ट्रॉली चंबल रेत

जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडे ने बताया कुछ दिनों से सूचना मिल रही थी कि कैलारस तहसील के रिठौनियां गांव के आसपास रेत माफियाओं ने चंबल नदी से अवैध उत्खनन कर रेत को डंप किया जा रहा है. इसी सूचना पर कैलारस थाना प्रभारी प्रताप सिंह लौधी,नायाब तहसीलदार राहुल गौड़, खनिज विभाग और वन विभाग की सयुंक्त टीम ने छापेमार कार्रवाई की है. जब टीम रिठौनिया गांव पहुंची तो टीम को गांव के बाहर अवैध रूप से इकट्ठा 100 से अधिक ट्रॉली चंबल की रेत मिली. खास बात ये है कि रेत माफिया जहां रेत इकट्ठा कर रहे थे वो जमीन शासकीय थी. इसके बाद फॉरेस्ट और राजस्व विभाग ने जेसीबी से रेत को नष्ट किया.

  • कार्रवाई लगातार रहेगी जारी

एसपी सुनील कुमार पांडे के निर्देश पर पुलिस बल ने पहले भी डंप रेत को नष्टीकरण की कार्रवाई कर चुका है. सबसे पहले देवगढ़ थाना क्षेत्र के उत्तमपुरा और ताजपुरा गांव के पास रेत माफियाओं ने अवैध रूप से एक हजार ट्रॉली रेत का भंडारण किया गया था. जिसको पुलिस ने नष्ट करवा दिया. जिसकी कीमत लगभग 50 लाख रुपए के करीब बताई गई थी. उसके बाद अम्बाह थाना क्षेत्र के बीलपुर कुथियाना गांव के पास रेत माफियाओं ने लगभग 900 ट्रॉली चंबल की रेत इकट्ठा कर रखी थी. पुलिस ने उसको भी नष्ट करवा दिया है.

इस कार्रवाई के बाद एसपी सुनील कुमार पांडे ने कहा जिले में रेत माफियाओं के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई लगातार जारी रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details