मध्य प्रदेश

madhya pradesh

25 अप्रैल से मुरैना जिला अस्पताल में शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट

By

Published : Apr 23, 2021, 10:33 PM IST

मुरैना जिला अस्पताल में बन रहे ऑक्सीजन प्लांट से 25 अप्रैल से ऑक्सीजन उत्पादन शुरू हो जाएगा. इस प्लांट मे 600 लीटर प्रति मिनट के हिसाब से ऑक्सीजन का निर्माण होगा.

Oxygen plant to start in Morena district hospital from 25 April
25 अप्रैल से मुरैना जिला अस्पताल में शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट

मुरैना। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. इसके साथ ही जिले में ऑक्सीजन की खपत भी बढ़ती जा रही है. जिले के कई अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं है. इसलिए अब इन अस्पतालों में नए मरीजों को भर्ती ही नहीं किया जा रहा है. इधर ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने मुरैना के जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू करने की घोषणा की है. मुरैना जिला अस्पताल में इस ऑक्सीजन प्लांट का काम शुरू हो चुका है. बताया जा रहा है कि इसका काम 25 अप्रैल तक पूरा हो सकता है.

25 अप्रैल से मुरैना जिला अस्पताल में शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट

25 अप्रैल तक बनकर तैयार होगा प्लांट
मुरैना में संक्रमण की दर 40 फीसदी तक पहुंच गई है. यानी हर 100 सैंपल में से 40 सैंपल पॉजिटिव पाए जा रहे हैं. जिसके चलते जिला अस्पताल पर भी मरीजों का दबाव बढ़ रहा है. इधर मरीजों की संख्या के हिसाब से जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की मुश्किल से आपूर्ति हो पा रही है. जिसके चलते प्रदेश सरकार ने मुरैना जिला अस्पताल में प्लांट लगाने की घोषणा की है. जिला अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग के एक हिस्से में ऑक्सीजन प्लांट बनने की शुरुआत भी हो गई है. इस प्लांट की लागत करीब 50 लाख रुपए बताई जा रही है.

60-70 मरीजों के लिए होगी ऑक्सीजन की आपूर्ति

बताया जा रहा है कि मुरैना जिला अस्पताल में बन रहे प्लांट से 25 अप्रैल से ऑक्सीजन उत्पादन शुरू हो जाएगा. इस प्लांट मे 600 लीटर प्रति मिनट के हिसाब से ऑक्सीजन का निर्माण होगा. इतनी ऑक्सीजन 60 से 70 मरीजों के लिए पर्याप्त होगी. फिलहाल मुरैना जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते गंभीर मरीजों को ग्वालियर रेफर किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details