मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सरकारी कार्यालयों में खुद ही नहीं है अग्निशमन के पर्याप्त इंतजाम, हादसों से सबक नहीं ले रहा प्रशासन

By

Published : Jun 14, 2019, 11:55 PM IST

Updated : Jun 18, 2019, 10:56 AM IST

मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में आग से निपटने के सभी मानक पूरे करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं. लेकिन मुरैना में आग को बुझाने के सधन सीमित है.

morena

मुरैना। मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में आग से निपटने के सभी मानक पूरे करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं. मुरैना जिले में भी अधिकारियों ने निजी शिक्षण संस्थानों सहित निजी, व्यवसायिक जगहों पर आग पर नियंत्रण करने के सभी इंतजाम करने के निर्देश जारी किए गए थे. बावजूद इसके जिला प्रशासन कोई सबक लेने को तैयार नही है.

हादसों से सबक नहीं ले रहा प्रशासन

ईटीवी भारत ने मुरैना जिले के कलेक्टर कार्यालय से लेकर अन्य विभागों की पड़ताल की तो पता चला कि अधिकतर विभागों में अग्निशमन यंत्र हैं ही नहीं हैं, जबकि मुरैना जिले में कई घटनाएं ऐसी हुई हैं. जिसमें जान और माल दोनों का काफी नुकसान हुआ है.

बता दें कि 2 साल पहले जिला चिकित्सालय के शिशु वार्ड चिकित्सा इकाई में भीषण आग लग गई थी, इसी तरह कलेक्टर कार्यालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल में अचानक आग लगने से लाखों का नुकसान हुआ था. जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में लगी आग की वजह से तमाम सरकारी रिकॉर्ड जलकर खाक हो गए थे. जिसमें परीक्षा संबंधी सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जल गए.

इन सब के बावजूद विभागों के पास आग से निपटने के लिए कोई व्यापक व्यवस्था नहीं है.

Last Updated : Jun 18, 2019, 10:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details