मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jan 19, 2020, 12:54 PM IST

ETV Bharat / state

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ, 3 लाख 19 हजार से अधिक बच्चों को दवाई पिलाने का लक्ष्य

मुरैना जिला अस्पताल में बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाकर राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ सीएमएचओ डॉ.आरसी बांदिल ने किया . साथ ही लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

national-pulse-polio-campaign-launched-in-morena
तीन लाख से ज्यादा बच्चों को पिलाई जाएगी दवा

मुरैना। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ रविवार को जिला अस्पताल और शहीद संग्रहालय पर सीएमएचओ और एसपी ने नवजात बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाकर किया. पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले में पांच साल तक के समस्त बच्चों को पल्स पोलियो की दवा प्रथम दिन बूथ पर और दूसरे तथा तीसरे दिन घर-घर जाकर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा पिलाई जाएगी.

तीन लाख से ज्यादा बच्चों को पिलाई जाएगी दवा


ये अभियान 21 जनवरी तक चलाया जाएगा, जिसमें मजरे, टोले, ईट भट्टे, निर्माण स्थल, वन ग्राम सहित हाई रिस्क एरिया को चिन्हित किया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने इस अभियान में जिले भर में 3 लाख 19 हजार से अधिक बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा है. वहीं जिले भर में लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया है. वहीं बच्चों को दवा पिलाने के बाद बिस्किट के पैकेट भी दिए गए हैं.


सीएमएचओ डॉ. आरसी बांदिल ने बताया कि जिले भर में 3 लाख 19 हजार 675 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है. जो तीन दिन में पूरा किया जाएगा. इसमें जिले भर के लिए 2 हजार 233 टीमें बनाई है, जिसमें 4 हजार 466 कर्मचारी काम करेंगे. इनके लिए 268 जांच दल बनाए गए है जो इनकी मॉनिटरिंग करेंगे. इस अभियान में महिला बाल विकास, शिक्षा विभाग, रोटरी क्लब, आईएमए, NCC, स्काउट गाइड सहित पैरामेडिकल स्टाफ सहयोग कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details