मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Morena : बानमोर में पकड़ा भ्रूण लिंग परीक्षण केंद्र, चार नामजद सहित 6 के खिलाफ केस

By

Published : Mar 6, 2023, 5:13 PM IST

मुरैना जिले के बानमौर थाना क्षेत्र में चल रहे गर्भपात सेंटर का खुलासा हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया है. कुछ दिन पहले हरियाणा की कुछ महिलाओं का गर्भपात बानमोर में किया गया था. इसके बाद हरियाणा के फरीदाबाद की स्वास्थ्य टीम ने मुरैना जिला प्रशासन को सूचना देकर योजनाबद्ध तरीके से हरियाणा के लिए गर्भवती महिला को बानमोर भेजा. उसके बाद मुरैना स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस की मदद से एक मकान पर छापा मारा.

MP Morena Fetus sex test center caught
MP Morena बानमोर में पकड़ा भ्रूण लिंग परीक्षण केंद्र

MP Morena बानमोर में पकड़ा भ्रूण लिंग परीक्षण केंद्र

मुरैना।उत्तरप्रदेश के मथुरा के कोसी का रहने वाला नरेंद्र कुमार नाम का दलाल मुरैना के बानमोर में चल रहे गर्भपात सेंटर पर हरियाणा तक की महिलाओं को लाया करता था. इसी दलाल की निगरानी कर हरियाणा की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गर्भवती महिला को परीक्षण के लिए भेजा. दलाल के माध्यम से भ्रूण लिंग परीक्षण करवाने भेजी गई. हरियाणा की महिला के बैग में जीपीएस सिस्टम रखा गया. जिससे उसकी पल-पल की निगरानी की जा रही थी, जैसे ही महिला बानमोर के जैतपुर रोड पर स्थित लाखन गुर्जर के मकान में चोरी छुपे चल रहे भ्रूण लिंग परीक्षण और गर्भपात सेंटर पर पहुंची, तभी हरियाणा की टीम ने मुरैना स्वास्थ्य विभाग और बानमोर थाना टीम के साथ मिलकर छापामार कार्रवाई की.

मास्टरमाइंड सोनोग्राफी मशीन लेकर फरार :बताया गया है कि इस सेंटर को चलाने वाला धीरज प्रजापति नाम का मास्टरमाइंड अपने दो साथियों के साथ सोनोग्राफी मशीन को लेकर मौके से भागने में सफल हो गया. पुलिस ने मौके पर गर्भपात और भ्रूण लिंग परीक्षण में काम आने वाली दवाई, लिक्विड और कुछ उपकरण बरामद किये हैं. बताया जाता है कि धीरज श्रीवास पहले भी गर्भपात सेंटर चलाते पकड़ा जा चुका है. जेल से जमानत मिलते ही उसने फिर से अपना धंधा शुरू कर दिया है. पुलिस ने मौके से मथुरा के कोसी कलां निवासी नरेंद्र कुमार और मुरैना के गोपालपुरा निवासी सचिन को पकड़ा है.

ये खबरें भी पढ़ें...

हिस्ट्री खंगाल रही है पुलिस :बानमौर थाना पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही हैं कि सेंटर कितने दिन से चला रहे थे, इसमें कौन-कौन लोग लिप्त हैं और अब तक कितने गर्भपात करा चुके हैं. इन सभी एंगल पर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच में जुटी हुई है. फिलहाल पुलिस ने चार नामजद व दो अन्य युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. नोडल अधिकारी स्वास्थ्य विभाग मुरैना डॉ.गिर्राज गुप्ता का कहना है कि पूछताछ जारी है. छापामार कार्रवाई के दौरान फरीदाबाद की एक महिला ने बताया कि वह अपनी जांच कराने जब सेंटर पर पहुंची तो वहां सेंटर में पहले से मौजूद 10 से 15 महिलाएं इधर-उधर भाग गईं. महिला ने बताया कि दलाल द्वारा उससे 40 हजार रुपये जांच कराने के नाम पर पहले ही लिए जा चुके हैं. पुलिस ने कोसी मथुरा निवासी नरेंद्र सिंह और मुरैना निवासी सचिन शर्मा नामक दलाल को मौके से गिरफ्तार कर लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details