मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पुलिस चौकी से दो रायफल, 150 कारतूस चोरी! बाद में दूसरे कमरे में ही मिले, सवालों के घेरे में Police

मुरैना (Morena) की मिरघान पुलिस चौकी (Police Check Post) से दो रायफल और 150 कारतूस (Rifle and Cartridges) चोरी होने की खबर से हड़कंप मच गया. सूचना के बाद उच्च अधिकारी मौके पर पहुंचे. तलाशी के दौरान चौकी के ही दूसरे कमरे में दोनों रायफल और कारतूस रखे मिले. घटना के बाद पुलिस प्रशासन (Police Department) सवालों के घेरे में है.

By

Published : Jun 24, 2021, 4:22 PM IST

two rifles 150 cartridges stolen from police check post
दो रायफल, 150 कारतूस चोरी !

मुरैना।जिले में अब तक जनता ही चोरी की घटनाओं का शिकार हो रही थी पर अब पुलिस चौकी भी चोरों के निशाने में है. ताजा मामला दिमनी थाना क्षेत्र की मिरघान पुलिस चौकी से सामने आया है. बताया जा रहा है कि चौकी से दो रायफल और 150 से ज्यादा कारतूस (2 Rifle and 150 Cartridges) चोरी हो गए थे. हड़बड़ाहट में ड्यूटी पर तैनात दो आरक्षकों ने इसकी जानकारी फौरन उच्च अधिकारियों को दी. सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार (SP Lalit Shakyawar) और एएसपी रायसिंह नरवरिया (ASP Raisingh Narvariya) पुलिसबल के साथ मौके पर पहुंचे. फौरन रायफल और कारतूस की तलाश शुरू की गई. इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट और स्निफर डॉग (Fingerprint and Snifer Dog) से भी जांच पड़ताल कराई. मिरघान चौकी के आसपास के इलाकों में पुलिस जवानों ने सर्चिंग की. बाद में मीडिया से बातचीत में एएसपी ने बताया कि चौकी के ही दूसरे कमरे में दो रायफल और कारतूस मिल गए हैं.

क्या है पूरा मामला ?

मिरघान पुलिस चौकी पर आरक्षक नीरज और विक्रम परमार पदस्थ हैं. देर रात अचानक जब आरक्षक नीरज की आंख खुली तो उन्होंने देखा कि बगल वाले कमरे का ताला टूटा है. फौरन आरक्षक ने इसकी जानकारी अपने साथी विक्रम को दी. दोनों ने जब कमरे के अंदर जाकर देखा दो सरकारी रायफल के साथ 150 कारतूस गायब थे. दोनों ने थाना परिसर और आसपास में हथियारों की खोजबीन की, पर हथियार नहीं मिले. इसके बाद आरक्षकों ने हथियार चोरी होने की सूचना अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दी. सूचना के बाद पुलिस महकमें में हड़कंप मचा गया. सूचना मिलते ही फौरन पुलिस अधीक्षक और एएसपी, पुलिसबल के साथ मौके पर पहुंचे.

आसपास के इलाकों में सर्चिंग

दोनों आरक्षक से पूछताछ जारी

पुलिस चौकी में इस तरह की घटना होने पर पुलिस सवालों के घेरे में है. बताया जा रहा है कि मिरघान चौकी प्रभारी नाथूराम शर्मा मेडिकल लीव पर थे. जिस वजह से आरक्षक नीरज और विक्रम परमार इसकी देखरेख कर रहे थे. दिमनी थाना प्रभारी शिवकुमार शर्मा ने किसी अन्य अधीनस्थ को चौकी का प्रभार नहीं सौपा था. दूसरी तरफ मामले को संदिग्ध मानते हुए जांच लगातार जारी है. दोनों आरक्षकों से पूछताछ भी की जा रही है.

मिरघान चौकी से हथियार चोरी होने की सूचना मिलते ही पुलिसबल मौके पहुंच गया था. तलाशने पर चौकी के ही दूसरे कमरे में रायफल मिल गई. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है. जानकारी जुटाई जा रही है कि आखिर चौकी को कितनी रायफल और कारतूस दिए गए थे, और अभी चौकी में कितनी रायफल और कारतूस हैं. स्थिति साफ होने के बाद ही मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी.

-रायसिंह नरवरिया, एएसपी

योगा ट्रेनर के घर से लाखों के जेवरात गायब, महिला मित्र पर चोरी का शक, पुलिस जांच में जुटी

सवालों के घेरे में पुलिस

मिरघान पुलिस चौकी से चोरी हुई रायफल और कारतूस चौकी के ही दूसरे कमरे में मिलने की बात पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. सोचने वाली बात यह है कि चौकी में पदस्थ दोनों आरक्षकों ने सबसे पहले पुलिस चौकी में ही तलाश की थी. तलाशी के बाद भी उन्हें रायफल नहीं मिली. बाद में जब पुलिस के अन्य अधिकारी पहुंचे तो दूसरे कमरे में ही रायफल और कारतूस मिल गई. सवाल यह भी है कि पुलिस को जब रायफल और कारतूस मिल गए थे, तो पुलिस अधिकारियों ने फिंगरप्रिंट और स्निफर डॉग क्यों बुलवाया. आसपास के इलाकों में सर्चिंग भी क्यों की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details