मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चंबल नहर फूटने से बर्बाद फसल का जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर

चंबल नहर फूटने से मानपुर गांव, बाबरीपुरा और किशोरगढ़ के किसानों की कई सैकड़ा बीघा फसल पानी से बर्बाद हो गई थी. जिस पर से कलेक्टर अनुराग वर्मा सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ शनिवार को मौके पर पहुंचकर नहर फूटने वाले स्थल का निरीक्षण किया और पानी से हुए नुकसान का भी अवलोकन किया है.

By

Published : Jan 9, 2021, 10:58 PM IST

Published : Jan 9, 2021, 10:58 PM IST

morena Collector came to take stock of ruined crop
चंबल नहर फूटने से बर्बाद फसल का जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर

मुरैना: शुक्रवार की सुबह सबलगढ़ विकासखंड के बबरीपुरा गांव के पास आई कोटा बैराज चंबल नहर में राजस्थान से पानी छोड़ने पर पानी के तेज बहाव के कारण नहर फूट गई. नहर फूटने से मानपुर गांव, बाबरी पुरा और किशोर गढ़ के किसानों की कई सैकड़ा बीघा फसल पानी से बर्बाद हो गई थी. जिस पर से कलेक्टर अनुराग वर्मा सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ शनिवार को मौके पर पहुंचकर नहर फूटने वाले स्थल का निरीक्षण किया और पानी से हुए नुकसान का भी अवलोकन किया. वहीं कलेक्टर ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को शीघ्र नहर जोड़ने के निर्देश भी दिए हैं. इसके साथ ही राजस्व विभाग के अधिकारियों को टीम बनाकर किसान के हुए नुकसान का सर्वे करने के निर्देश भी दिए हैं.

जल्दी होगा सर्वे

नहर फूटने के कारण पानी से किसानों की फसल का जो नुकसान हुआ है,उस पर कलेक्टर ने कहा है कि सर्वे कार्य में विलंब नहीं होना चाहिए. सर्वे कार्य जल्द से जल्द राजस्व अधिकारी करें,सर्वे के बाद जो भी नुकसान का आकलन होगा, उसकी पूर्ति की जाएगी. निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया और सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे.

शत प्रतिशत मिलेगा मुआवजा

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा है कि इस समय खेतों में सिंचाई का समय है. किसान को पानी की आवश्यकता थी, इस कारण चंबल नहर में पानी तेज गति से किसानों के लिए चल रहा था. तेज बहाव और अधिक पानी आने से अचानक नहर के फूटने से बबरीपुरा, मानपुर और किशोरगढ़ गांव के किसानों की कई सैकड़ा बीघा फसल नष्ट हुई है. फसल के नुकसान सर्वे के लिए टीम बना दी गई है, इसके बाद शासन द्वारा जो भी निर्देश प्राप्त होंगे, उसकी पूर्ति दिलाने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details