मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सफेद दूध के काले कारोबार का हुआ पर्दाफाश, भारी मात्रा में सिंथेटिक दूध बनाने का सामान जब्त

By

Published : Jul 26, 2019, 8:29 PM IST

प्रदेश सरकार द्वारा मिलावटी दूध एवं खाद्य सामग्री पकड़े जाने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है.कार्रवाई में मकान से भारी मात्रा में प्लास्टिक की केन एवं ड्रमों में भरा कैमिकल पाया गया.

सफेद दूध के काले कारोबार का हुआ पर्दाफाश

मुरैना। खाद्य विभाग की राज्य स्तरीय टीम ने जौरा एवं कैलारस में अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में कैमिकल पकड़ा. आशंका है कि यह कैमिकल अंचल में सिंथेटिक दूध बनाने के काम में उपयोग होता था. टीम ने दोनों स्थानों पर पकड़े गए कैमिकल को जांच के लिए सील कर दिया. कार्रवाई के दौरान प्रशासनिक अमला एवं पुलिस बल मौजूद रहा.

सफेद दूध के काले कारोबार का हुआ पर्दाफाश

प्रदेश सरकार द्वारा मिलावटी दूध एवं खाद्य सामग्री पकड़े जाने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इसी के चलते राज्य स्तरीय खाद्य विभाग की टीम ने तहसीलदार सुभ्रता त्रिपाठी के निर्देशन में एमएस रोड पर श्री कृष्ण भवन में छापामार कार्रवाई की. कार्रवाई में मकान से भारी मात्रा में प्लास्टिक की केन एवं ड्रमों में भरा कैमिकल पाया गया. टीम ने यहां मिले कैमिकल का पंचनामा तैयार कर सील कर दिया.


खाद्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस बात की जांच की जाएगी कि यह कैमिकल कौन सा है और किस काम आता है. टीम ने कुछ अन्य स्थानों पर भी दस्तक दी लेकिन टीम के आने की सूचना चारों तरफ फैलने के बाद सिंथेटिक दूध कारोबारियों के सतर्क होने से टीम को कोई सफलता नहीं मिली. जौरा में खाद्य विभाग की यह कार्रवाई लगभग 4 घंटे से अधिक समय तक चलती रही.
वहीं कैलारस कस्बे में भी खाद्य विभाग की एक अन्य टीम ने प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के अमले के साथ कॉलेज रोड स्थित निर्मल सिंघल के घर पर छापा मार कार्रवाई की. जहां उन्हें भारी मात्रा में नकली दूध बनाने की सामग्री मिली. खाद्य विभाग की टीम को यहां से एक सैकड़ा से अधिक ग्लूकोज के कट्टे और अन्य कैमिकल बरामद करने में सफलता मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details