मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Sep 18, 2020, 8:00 AM IST

ETV Bharat / state

कुपोषण मिटाने के लिए जन आंदोलन की जरूरत: राज्यमंत्री गिर्राज दंडोतिया

मध्यप्रदेश में कुपोषित बच्चों को पोषित करने के लिए सरकार पोषण कार्यक्रम चला रही है, जिसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को नियमित रूप से दूध पिलाने की योजना का शुभारंभ प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री गिर्राज दंडोतिया ने मुरैना जिला मुख्यालय पर किया.

Mass movement needed to eradicate malnutrition
कुपोषण मिटाने के लिए जन आंदोलन की जरूरत

मुरैना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भारतीय जनता पार्टी और उसके नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार सेवा सप्ताह मना रही है, इसी क्रम में आज मध्यप्रदेश में कुपोषित बच्चों को पोषित करने के लिए पोषण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को नियमित रूप से दूध पिलाने की योजना का शुभारंभ प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री गिर्राज दंडोतिया ने मुरैना जिला मुख्यालय पर किया. इस दौरान गिर्राज दंडोतिया ने कहा, मध्य प्रदेश की सरकार हर वर्ग के लिए संवेदनशील है और इसी कड़ी में प्रदेश का हर बच्चा स्वस्थ हो, कुपोषण मुक्त हो, इसके लिए जन आंदोलन की आवश्यकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में प्रदेश सरकार गांव गरीब और वंचित के हक और अधिकार के लिए सेवा सप्ताह के रूप में काम कर रही है जिसके तहत बीते रोज बीपीएल हितग्राहियों को राशन पर्ची वितरित की गई, तो आज उसी कड़ी में दूसरे दिन जिले के 32 हजार कुपोषित और रक्त की कमी वाले बच्चों को नियमित रूप से आंगनबाड़ी केंद्रों पर दूध दिए जाने की योजना का शुभारंभ किया गया. यह दूध अलग-अलग फ्लेवर में सांची दुग्ध संघ से पाउडर के रूप में आएगा, जिसे आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यकर्ता की देखरेख में तैयार कर बच्चों को नियमित रूप से पिलाया जाएगा.

कुपोषण मिटाने के लिए जन आंदोलन की जरूरत

राज्यमंत्री गिर्राज दंडोतिया ने आमजन से आह्वान किया कि, वो भी पोषण सरकार अभियान में अपनी भागीदारी करें और अपने गांव और बस्ती में निवास करने वाले कुपोषित, रक्त की कमी वाले या शारीरिक रूप से कम वृद्धि करने वाले बच्चों को स्वस्थ के लिए इस अभियान में सहयोग करें और उन बच्चों के हित में जो भी सहयोग कर सकते हैं, वो नियमित रूप से करते रहें, ताकि हर बच्चा स्वस्थ और शारीरिक रूप से विकसित हो सके, तभी देश और समाज स्वस्थ और विकसित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details