मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मुरैना जिले में दोबारा दिखा टिड्डी दल, प्रशासन ने किसानों से मांगी जानकारी

By

Published : Jun 28, 2020, 2:25 PM IST

Updated : Jun 29, 2020, 7:45 AM IST

मुरैना जिले में एक बार फिर टिड्डी दल का आतंक देखने को मिला है, प्रशासन और कृषि विभाग ने किसानों से संपर्क कर टिड्डियों को भगाने के उपाए बताए हैं.

Locust attack
टिड्डी दल का प्रकोप

मुरैना। इस समय पूरे देश भर में पाकिस्तान से आई टिड्डियों ने किसानों के खेतों में आतंक मचा दिया है. इसी कड़ी में आज टिड्डियों का दल दोबारा से मुरैना पहुंचा है. मुरैना शहर, सुमावली, कैलारस, सबलगढ़, सहित जिले के कई इलाकों में होकर टिड्डियों का दल किसानों के खेतों को नुकसान करते हुए राजस्थान की सीमा में निकल गया है.

टिड्डी दल का प्रकोप

हालांकि किसानों के खेत अभी खाली पड़े हुए हैं, लेकिन कुछ किसानों के खेतों में खड़ी हरी और सब्जियों की फसल खड़ी को नुकसान हुआ है. टिड्डियों को आते ही जिला प्रशासन और कृषि विभाग सतर्क हो गया, उन्होंने तुरंत किसानों से संपर्क कर टिड्डियों को भगाने के उपाय बताएं और टिड्डियों का दल जिन इलाकों से होकर गुजरा था, उन इलाकों में जिला प्रशासन ने किसानों से भी संपर्क कर जानकारी मांगी है.

कृषि वैज्ञानिक अशोक यादव का कहना है कि, पाकिस्तान से आए टिड्डी दल ने पूरे मध्य प्रदेश में आतंक मचाया हुआ है. मुरैना जिले में पहले भी टिड्डियों का दल आ चुका है, जब किसानों की काफी फसलों को नुकसान हुआ था. दूसरी बार मौका है, जब जिले में टिड्डियों का दल किसानों के खेतों से होकर गुजरा है.

ये टिड्डी दल सबलगढ़, कैलारस, सुमावली से होता हुआ मुरैना शहर की पलिया कॉलोनी,नैनागढ़ रोड, अंबाह बायपास रोड पर देखा गया और राजस्थान की सीमा की तरफ निकल गया, लेकिन इस समय खेत में कोई भी फसल खड़ी नहीं है. इस वजह से नुकसान काफी कम देखने को मिला है, लेकिन इससे पहले ही जिले के सभी किसानों को टिड्डियों के भगाने के उपाय बता दिए गए हैं. सभी किसान भाई शोर आवाज के साथ ताली और थाली बजाकर टिड्डियों को भगा सकते हैं.

काफी तेज आवाज में शोरगुल करके टिड्डियों को खेतों से भगाया जा सकता है, वहीं जिन इलाकों में टिड्डियों का दल विश्राम करता है वहां पर रासायनिक कीटनाशकों का छिड़काव भी किसान भाई कर सकते हैं. ताकि ये टिड्डी दल खेतों में बैठकर अंडे न दे सके अगर रात्रि विश्राम में खेतों में मादा टिड्डी ने अंडे दे दिए, तो आगामी समय मे खरीफ की फसल पर भारी नुकसान हो सकता है, इसलिए किसान भाई सतर्क रहें और समय पर सही उपाय करें.

Last Updated : Jun 29, 2020, 7:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details