मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मुरैना में गजक मेले की शुरुआत, जानें क्या है खास ?

मुरैना में गजक मीठा उत्सव मेले का आज शुभारंभ किया गया, ये मेला दो दिनों तक चलेगा.

By

Published : Dec 6, 2019, 11:36 PM IST

morena news , Gajak Meetha festival , cultural programs , मुरैना , गजक मीठा उत्सव मेला , दिवसीय मेले का आयोजन , गजक के निर्माण को 100 वर्ष पूरे
मुरैना में गजक मेले की शुरुआत

मुरैना। जिले में गजक मीठा उत्सव मेले का आज शुभारंभ किया गया, इस मेले में पूरे जिले से व्यापारी पहुंचते हैं. मुरैना की गजक पूरे देश में प्रसिद्ध है. इसका स्वाद लोगों को दूर- दूर से यहां खींच लाता है. मेले में लगे स्टॉल्स पर पहुंचकर लोग तरह- तरह के फ्लेवर की गजक का स्वाद ले रहे हैं.

मुरैना में गजक मेले की शुरुआत

गजक महोत्सव में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें लोकगीत लांगुरिया की तर्ज पर गीतों का प्रस्तुतीकरण लोक नृत्य के साथ स्कूली बच्चों के द्वारा किया गया और साथ ही गजक थीम पर नाटक भी प्रस्तुत किए गए.

जिला प्रशासन के अनुसार गजक को मुरैना के साथ- साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल सकें, इसलिए जीआई टैग पंजीकृत कराने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. इसके लिए गजक व्यवसायियों का पहले एक संगठन बनाया गया है और फिर गजक का एक आईडेंटिफिकेशन लोगों भी तैयार किया गया है, ताकि उसे मुरैना के नाम से पंजीकृत कराया जा सकें और किसी भी मानक पर उसे कोई चैलेंज ना कर सकें.

वहीं आनंदम विभाग के संयोजक डॉक्टर सुधीर आचार्य ने जानकारी देते हुए बताया की, दो दिवसीय मेले के दौरान निरंतर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता रहेगा, ताकि मेले में आने वाले सैलानियों को गजक के स्वाद के साथ-साथ मुरैना की संस्कृति और सभ्यता से भी रूबरू कराया जा सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details