मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मुरैना : दो दूध डेयरियों पर खाद्य विभाग की छापेमारी

मुरैना में जिला प्रशासन मिलावटखोरों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहा है.खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने पोरसा तहसील के गिदोली गांव मे दो दूध डेयरियों पर छापामार कार्रवाई की. इस दौरान 5 दूध वाहनों में 5 हजार 500 लीटर दूध मिलावटी और सिंथेटिक दूध जब्त किया गया.

By

Published : Jan 12, 2021, 3:31 PM IST

Food department raids two milk dairies in Morena
नकली दूध जब्त

मुरैना: प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद जिला प्रशासन मिलावटखोरों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहा है. कार्रवाई के बाद भी जिले में नकली दूध बनाने का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा. आए दिन कहीं ना कहीं नकली सिंथेटिक दूध बनाने का प्लांट पकड़ा जा रहा है. इसी क्रम में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने पोरसा तहसील के गिदोली गांव मे दो दूध डेयरियों पर छापामार कार्रवाही की. इस दौरान 5 दूध वाहनों में 5 हजार 500 लीटर दूध मिलावटी ओर सिंथेटिक दूध पकड़ा गया. दूध से भरे टैंकरों को पोरसा थाने में खड़ा करवा दिया है. दोनों दूध डेयरियों से खाद्य विभाग की टीम ने 5 सैम्पल लिए हैं जो कि ये सैम्पल जांच के लिए भोपाल भेजे जाएंगे.

नकली दूध से भरे ट्रक

कई दिनों से चल रहा था नकली दूध का कारोबार

कलेक्टर अनुराग वर्मा को कई दिनों से मुखबिर द्वारा सूचना मिल रही थी की पोरसा तहसील के गिदोली गांव में हरेंद्र शर्मा और राजेश शर्मा की डेयरी पर नकली दूध का कारोबार बड़े जोरों से चल रहा है. जिसके बाद कलेक्टर के निर्देश के बाद सोमवार को खाद्य विभाग की टीम पोरसा तहसील के गिदोली गांव पहुंची जहां गांव मे संचालित दो दूध डेयरियों पर छापामार कार्रवाई की गई.

दूध का सैंपल लेते अधिकारी

दूध से भरे पांच वाहन जब्त

सबसे पहले टीम ने हरेंद्र डेयरी पर दूध की टंकियों से लदे दो लोडिंग वाहन मिले. इनमें 1500 लीटर दूध भरा हुआ था, खाद्य विभाग की टीम ने दूध से भरे वाहनों को अपने कब्जे में लेने के बाद गांव की दूसरी सिद्धबाबा डेयरी पर पहुंचे यहां पर दूध की टंकियों से लदे दो लोडिंग वाहनों के अलावा एक दूध से भरा हुआ टैंकर भी मिला. खाद्य विभाग के अधिकारियों ने दूध से भरे पांचों वाहनों को लेकर पोरसा थाने ले आई. जहां पर सभी वाहनों से अलग-अलग दूध के 5 सैंपल लिए गए. अधिकारियों के अनुसार 5 सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे जाएंगे. खाद्य और सुरक्षा अधिकारी अवनीश गुप्ता के अनुसार सिद्धबाबा डेयरी से 4000 लीटर दूध मिला है. जांच रिपोर्ट आने के बाद कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details