मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खाद्य विभाग की ताबड़तोड़ छापेमार कार्रवाई से मिलावटखोरों में हड़कंप, भारी मात्रा में सिंथेटिक दूध और केमिकल जब्त

By

Published : Dec 4, 2020, 7:21 PM IST

मुरैना जिले में खाने पीने की चीजों में मिलवाट करने वालों के खिलाफ खाद्य विभाग ने शुक्रवार को ताबड़तोड़ छापेमार कार्रवाई की. खाद्य विभाग ने तीन अलग-अलग जगह छापेमार कार्रवााई के दौरान भारी मात्रा में सिंथेटिक दूध और केमिकल जब्त किया.

Food department raids
खाद्य विभाग की छापेमार कार्रवाई

मुरैना।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के मिलवाटखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हुए है. इसी कड़ी में आज मुरैना जिले में खाद्य विभाग ने अंबाह इलाके में ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए तीन जगह अलग-अलग कार्रवाई की. इस मौके पर भारी मात्रा में मिलावटी दूध और खतरनाक केमिकल पाया गया. खाद्य विभाग ने तीनों जगह के थानों में संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है.

सिंथेटिक दूध जब्त

सबसे पहले खाद्य विभाग की टीम ने खड़ियार गांव निवासी दीनदयाल शर्मा के घर छापामार कार्रवाई की. जहां दो बोरे माल्टा डेक्सट्रिन पाउडर, तीन पाम ऑयल के साथ 200 लीटर सिंथेटिक दूध बरामद किया. दीनदयाल शर्मा दो वर्ष पूर्व कन्या इंटर स्कूल खड़ियार में प्राचार्य के पद से रिटायर्ड हुए थे. रिटायर्ड प्राचार्य अपने घर पर सिंथेटिक दूध बनाने का कार्य कर रहे थे. इसके बाद अंबाह में कमल शर्मा के घर पर एक कर्मचारी इलेक्ट्रॉनिक मशीन से दूध में कमेकिल मिलाते हुए मिला. यहां से 300 लीटर सिंथेटिक दूध के अलावा बड़ी मात्रा में केमिकल और डिटर्जेंट मिला है.

खाद्य विभाग की टीम तीसरी जगह जेवरा खेड़ा गांव में धर्मेंद्र कुशवाहा के घर पहुंची, तो घर में चल रही डेयरी से उन्हें केन में भरा हुआ 200 लीटर सड़ा हुआ पानी मिला. कुशवाह ने बताया कि वो एक रुपए लीटर में पनीर का कट्टा पानी खरीद कर लाता है और इसमें केमिकल हाइड्रोजन पेरोक्साइड व अन्य चीजें मिलाकर 20 रुपए में 1 लीटर दूध तैयार करता है. जो बाजार में 40 से 45 रुपए लीटर में जाता है. यहां से टीम ने 56 हजार रुपए का माल जब्त किया है. टीम ने सभी सैंपल लेकर भोपाल लेब भेजे गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details